उत्तर प्रदेशप्रदेश

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में चल रही थी बम बनाने की फैक्ट्री, फैला रखा था अपराध का कारोबार

विश्वविद्यालय वैसे तो शिक्षा का मंदिर है, जहां छात्र ज्ञान प्राप्ति के लिए आते है, लेकिन कुछ छात्र ऐसे कारनामे कर देते है, जो न सिर्फ स्वयं के बल्की उस शिक्षा संस्थान के चरित्र पर भी दाग लगा देते है। ऐसा ही एक सनसनीखेज मामला प्रयागराज के इलाहाबाद विश्वविद्यालय से सामने आया है।

जानकारी के मुताबिक, विश्वविद्यालय के हालैंड हाल छात्रावास में कुछ लोगों द्वारा गुरुवार 23 जून को बम बनाए जाने की घटना सामने आई। पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से एक कार, पांच बम और तमंचा बरामद किया है।

एसएसपी अजय कुमार ने बताया, “हमें बम फेंकने की सूचना मिली थी जिसमें कार्रवाई करते हुए अंतरराज्यीय बमबाज़ गैंग पकड़ा है। हमने सरगना समेत 5 लोगों को गिरफ्तार किया।”

पुलिस ने बताया कि गैंग का सरदार विवेक यादव उर्फ बागी प्रदेश के बलिया का रहने वाला है। इस गिरोह में 8 सदस्य हैं, जो लूट और छिनाझपटी के साथ-साथ हत्या जैसी वारदातों को भी अंजाम देते है। पहले भी शहर के पुलिस थानों में इस गिरोह पर कई मुकदमे दर्ज है। गैंग प्रागराज और उसके आसपास के इलाकों में ही सक्रिय है।

बता दें कि आरोपी इलाहाबाद विश्वविद्यालय के हॉलैंड हॉल छात्रावास में अपना डेरा जमाए हुए थे। यहां पर आरोपी तीन अलग-अलग कमरों में अवैध तरीके से रहते थे। बम बनाने से लेकर दहशत फैलाने तक की सारी प्लानिंग यहीं की जाती थी। कच्चा सामान अन्य जगह से खरीदने के बाद पकड़े गए सभी आरोपी हॉस्टल के कमरे में ही बम बनाने का काम करते थे।

जानकारी के लिए बता दें, 20 जून को इसी गिरोह ने सिविल लाइंस इलाके में बमबाजी कर दहशत फैलाई थी। फिलहाल पुलिस इस मामले के हर एक बिंदु की जांच कर रही है। साथ ही ये भी तहकीकात कर रही है कि इस गिरोह के तार कहां-कहां तक जुड़े हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close