Uncategorized

यूपी के स्कूलों में क्लर्क भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, पढ़े पूरी जानकारी

लखनऊ। यूपी सरकार ने अपने जनपदों के विभिन्न स्कूलों में क्लर्क के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इस भर्ती के लिए आवेदन ऑफलाइन मोड में होंगे। यानी की स्कूल की ओर से दी गई वेबसाइट पर जाकर उम्मीदवारों को आवेदन पत्र डाउनलोड करना होगा और इस तय पते पर भेजना होगा।

जरूरी योग्यता
इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास में किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास की योग्यता होनी चाहिए। वहीं उम्मीदवारों के पास में इंग्लिश टाइपिंग 30 शब्द प्रति मिनट या हिंदी टाइपिंग 25 शब्द प्रति मिनट की स्पीड भी होनी चाहिए। इसके अलावा कंप्यूटर में डिप्लोमा या स्कूल के विषय में कंप्यूटर और पीईटी परीक्षा में 50 फीसदी अंक भी जरूरी योग्यता में शामिल किए गए हैं। DOEACC / NIELIT से सीसीसी प्रमाणपत्र भी जरूरी है।
ये भी पढ़े-उत्तराखंड: बर्फ़बारी के बीच केदारनाथ धाम पहुँचे सीएम, निर्माणकार्यों का लिया जायज़ा
शुल्क
इस भर्ती के माध्यम से कुल 1621 रिक्त पदों पर योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाना निर्धारित है। उम्मीदवारों की आयु-सीमा 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। भर्ती के लिए आवेदन करने वाले जनरल व ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 750 रुपये, ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपये और एससी व एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपये आवेदन शुल्क के तौर पर जमा करने होंगे।

चयन प्रक्रिया
उम्मीदवारों के पीईटी अंकों के आधार पर पहले मेरिट तैयार की जाएगी। इसके बाद एक पद पर 10 उम्मीदवारों को टाइपिंग टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। इसमें सफल होने पर एक पद पर तीन उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया जाएगा। आखिर में पीईटी के 80 फीसदी और साक्षात्कार के 20 फीसदी अंकों के आधार पर उम्मीदवारों का चयन होगा।

आवेदन से जुड़ीं तिथियां
आवेदन करने की आखिरी तारीख- 27 अक्टूबर, 2022
मेरिट लिस्ट- 6 नवंबर, 2022
टाइपिंग टेस्ट – 22 नवंबर, 2022
इंटरव्यू – 4 दिसंबर, 2022
नियुक्ति पत्र – 16 जनवरी, 2023

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close