प्रदेश

कोरोना की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर योगी सरकार ने कसी कमर, टेस्टिंग-टीकाकरण और तेज़

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश में तेजी से घटते संक्रमण के बीच संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर योगी सरकार ने अपनी कमर कस ली है। एक ओर प्रदेश में टेस्टिंग और टीकाकरण तेजी से किया जा रहा है तो वहीं दूसरी ओर स्‍वास्‍थय विशेषज्ञ टीम की पैनी निगाहें तीसरी लहर पर हैं। सीएम ने बैठक में स्‍वास्‍थय विशेषज्ञों की इस कमेटी को माध्‍यमिक व उच्‍चशिक्षण संस्‍थानों को खोलने के लिए गाइडलाइन तय किए जाने के निर्देश दिए हैं। जिसके चलते एसजीपीजीआई की विशेष टीम स्कूल कितनी समयावधि के लिए खोले जाए और कोरोना का किस तरह पालन किया जाए, इसके लिए दिशा-निर्देश तैयार कर रही है।

बता दें कि माध्यमिक स्कूलों डिग्री कालेजी व विश्वविद्यालयों में 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर विद्यार्थियों को आमंत्रित किया गया है और 16 अगस्त से उनकी कक्षा शुरू होगी। ऐसे में संभावित तीसरी लहर को ध्‍यान में रखते हुए डॉक्‍टरों की ये विशेष टीम गाइडलाइन तैयार कर रही है। जिससे संक्रमण का प्रसार न हो पाए।

ढाई लाख की गई टेस्टिंग, 58 में हुई संक्रमण की पुष्टि

बीते 24 घंटों में 02 लाख 54 हजार 442 कोविड सैम्पल की जांच की गई जिसमें 58 नए मरीजों की पुष्टि हुई। अब तक 06 करोड़ 74 लाख 76 हजार 221 कोविड सैम्पल की जांच की जा चुकी है, जो देश में की गई अब तक की सर्वाधिक टेस्टिंग है। प्रदेश में कोरोना की रिकवरी दर 98.6 फीसदी वहीं पॉजिटिविटी दर 0.01 फीसदी रही। उत्तर प्रदेश ने कोरोना संक्रमण पर तेजी से लगाम लगाई हैजिस्के परिणाम है कि आज प्रदेश की स्थिति दूसरे प्रदेशों सेकाफी बेहतर है। बीते 24 घंटों में टेस्टिंग में प्रदेश में सक्रिय केसों की संख्‍या अब 600 से घटकर 593 पहुंच गई है जो प्रदेशवासियों के लिए सुखद खबर है।

टेस्टिंग और वैक्सिनेशन पर यूपी में दिया जा रहा जोर

लगातार कम होते संक्रमण के मामलों के बीच टेस्टिंग की प्रक्रिया को कम नहीं होने दिया गया। प्रदेश में लगातार टेस्‍ट किए जा रहे हैं वहीं दूसरे प्रदेशों जैसे महाराष्‍ट्र, दिल्‍ली, तमिलनाडु, केरल, वेस्‍ट बंगाल समेत दूसरे अन्‍य राज्‍यों में बढ़ते मामलों के बीच टेस्टिंग के साथ टीकाकरण धीमी गति के साथ किया जा रहा है। 25 करोड़ की आबादी वाले उत्तर प्रदेश में सबसे ज्‍यादा वैक्सिनेशन और टेस्ट किया गया। बता दें कि उत्तर प्रदेश में अब तक 05 करोड़ 36 लाख से अधिक कोविड वैक्सीन की डोज दी जा चुकी हैं। जिसमें 04 करोड़ 52 लाख से अधिक लोगों ने कम से कम कोविड की एक खुराक ले ली है। यह किसी एक राज्य द्वारा किया गया सर्वाधिक वैक्सीनेशन है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close