स्वास्थ्य

इन जगहों पर भूल से भी न रखें अपना मोबाइल फोन, जानिए वजह

आज के समय में हर किसी को फ़ोन की जरूरत पड़ ही जाती है। हममें से बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो लगातार अपने पास स्मार्टफोन रखते हैं।

इस तरह हम कई बार ये ध्यान नहीं दे पाते कि हर समय अपने पास फ़ोन रखने की वजह से हमारे स्वास्थ्य पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। आइये जानते हैं कि किस तरह आप स्मार्टफोन से होने वाले बुरे प्रभावों से दूर रह सकते हैं।

पीछे के जेब पर न रखें फ़ोन

अपने फोन को पीछे वाली जेब में रखने पर रेडिएशन का खतरा बहुत ज्यादा होता है। इसकी वजह से पैरों में दर्द की समस्या भी दोगुनी हो जाती है क्योंकि बैक पॉकेट वाली नसों के दबने से ये समस्या पैदा हो जाती है। दूसरी बात पीछे के जेब में फ़ोन रखने पर फ़ोन के टूटने का भी खतरा ज्यादा रहता है।

तकिए के नीचे न रखें फ़ोन

बहुत सारे लोगो में ये देखा जाता है वे तकिए के नीचे अपना फोन रख देते हैं। इससे रेडिएशन का खतरा बढ़ जाता है। और साथ में यदि वे अपने फोन का नेट भी खुला रखते हैं तो रेडिएशन का खतरा दोगुना हो जाता है। काफी लंबे समय तक अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको सिरदर्द या चक्कर आने की भी दिक्कत हो जाती है।

जानिए ईसाई धर्म का सबसे खास पर्व गुड फ्राइडे क्यों मनाया जाता

पैंट की आगे वाली जेब में न रखें फ़ोन

एक शोध से ये भी बात सामने आई है कि पैंट या ट्राइज़र की आगे वाली जेब में स्मार्टफोन रखने से स्पर्म काउंट कम हो सकता है और इसकी क्वालिटी पर भी काफी असर पड़ सकता है।

शर्ट की पॉकेट में स्मार्टफोन रखने से भी आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इससे आपके हृदय को आघात पहुंच सकता है क्योंकि इससे निकलने वाला रेडिएशन हृदय को काफी प्रभावित कर देता है।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close