Main Slideराष्ट्रीयस्वास्थ्य

डराने लगी कोरोना की रफ्तार, दुनियाभर में एक महीने में 52 फीसदी बढ़े मामले; WHO ने भी चेताया

नई दिल्ली। दुनियाभर में कोरोना केस की रफ्तार लगातार बढ़ती जा रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, पिछले एक महीने में ही दुनिया में कोविड के नए मामलों में 52 फीसद की वृद्धि हुई है और इस दौरान 8 लाख 50 हजार से अधिक मामले सामने आए हैं।

28 दिनों में कोरोना से 3000 से अधिक की मौत

WHO ने कहा कि पिछले 28 दिनों में कोरोना से 3000 से अधिक मौतें हुई हैं। हालांकि, इस अवधि में नई मौतों की संख्या में 8 प्रतिशत की कमी आई है। इसके अलावा, WHO ने कहा कि वैश्विक स्तर पर 52 फीसद की वृद्धि के साथ कोरोना के 1 लाख 18 हजार मामले सामने आए हैं।

जेएन.1 वेरिएंट के केसों में भी इजाफा

कोरोना के नए वेरिएंट जेएन.1 के मामलों में भी बढ़ोतरी देखी जा रही है। विश्व स्तर पर भी इस वेरिएंट के केस बढ़ रहे हैं। हालांकि, JN.1 से स्वास्थ्य को ज्यादा नुकसान होने की आशंका नहीं जताई गई है।

WHO ने चेताया

इसी के साथ WHO ने लोगों को सभी सुरक्षा उपकरणों का उपयोग करके संक्रमण और गंभीर बीमारी को रोकने के उपाय करने की सलाह दी है। संस्था ने कहा कि भीड़-भाड़ वाले इलाकों में मास्क पहनना काफी जरूरी है।

साथ ही दूसरों से दूरी बनाए रखने, खांसी और छींक के दौरान मुंह ढंकना की बात कही गई है। WHO ने नियमित रूप से हाथ साफ करने की भी हिदायत दी है। COVID-19 या इन्फ्लूएंजा वाले किसी व्यक्ति के संपर्क में आने पर भी खुद का भी टेस्ट कराने को कहा गया है।

 

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close