जीवनशैलीस्वास्थ्य

Migraine Attack: माइग्रेन अटैक के दर्द को कम करने के असरदार 8 घरेलू उपाय

नई दिल्ली : माइग्रेन अटैक आम सिर दर्द से कहीं ज़्यादा गंभीर होता है। इस दौरान सिर में तेज़ दर्द के साथ व्यक्ति मतली आना, रोशनी और आवाज़ से परेशानी होती है। जब माइग्रेन का अटैक पड़ता है, तो आप इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ भी करना चाहते हैं। माइग्रेन के लिए दवाइयां होती हैं, लेकिन इस कुछ घरेलू उपायों की मदद से भी कम किया जा सकता है। यह उपाय इसकी तीव्रता को कम कर इससे जल्दी छुटकारा दिला सकते हैं।

1. लेवेंडर ऑयल : लेवेंडर ऑयल को सूंघने से माइग्रेन के दर्द में आराम मिल सकता है। लेवेंडर ऑयल को सीधे या फिर किसी और तेल में मिलाकर सूंघ सकते हैं। साथ ही इसे सिर पर हल्का सा लगाया भी जा सकता है।

2. पेपरमिंट ऑयल लगाएं : पेपरमिंट ऑयल में रासायनिक मेन्थॉल माइग्रेन के एपिसोड को रोकने में मदद कर सकता है, हालांकि इस विषय पर शोध कम हुआ है।

3. अदरक : मतली, माइग्रेन जैसी कई स्थितियों के कारण हो सकती है, जिसमें अदरक आराम देने के लिए जाना जाता है। साथ ही अदरक माइग्रेन अटैक में भी लाभ पहुंचा सकता है।

4. योगा : योग में सांस लेने की तकनीक, ध्यान और पॉश्चर पर फोकस रहता है, साल 2015 में हुए एक शोध में पाया गया कि योग से माइग्रेन अटैक की आवृत्ति, अवधि और तीव्रता को कम करने में मदद मिल सकती है।

5 :शरीर को हाइड्रेट रखें : अमेरिकन माइग्रेन फाउंडेशन के अनुसार, माइग्रेन से पीड़ित लगभग एक तिहाई लोगों में डिहाइड्रेशन माइग्रेन के ट्रिगर के रूप में देखा जाता है। डिहाइड्रेशन से बचने के लिए दिनभर पानी खूब पिएं, खासतौर पर जब एक्सरसाइज़ कर रहे हों। गर्मी के मौसम में पानी की मात्रा को बढ़ा दें।

6 : रात में अच्छी नींद लेने की कोशिश करें : नींद और माइग्रेन के बीच का कनेक्शन अभी तक साफ नहीं है। हालांकि, साल 2016 में हुई एक रिसर्च के मुताबिक, बार-बार माइग्रेन के अटैक और खराब नींद के बीच रिश्ता पाया गया। इसलिए कोशिश करें कि रात में नींद पूरी हो। रात में सोने के वक्त कॉफी या चाय न पिएं, जिससे नींद खराब हो सकती है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close