स्वास्थ्यजीवनशैली

इन चीजों के सेवन से आप हो सकते हैं माइग्रेन के शिकार, जाने कैसे करें बचाव     

माइग्रेन की समस्या अब एक आम समस्या बनती जा रही है। इस समस्या से परेशान व्यक्ति इसका दर्द बर्दाश्त नहीं कर पाता है। माइग्रेन में सिर के एक हिस्से में तेजी से दर्द होता है। इसके साथ ही उल्टी आना, चक्कर आना और रोशनी तथा आवाज से परेशानी महसूस होना माइग्रेन के लक्षण होते हैं।

माइग्रेन की समस्या किस वजह से होती है, इसका अभी पता नहीं लगाया जा सका है पर डॉक्टरों का मानना है कि व्यक्ति के मस्तिष्क की गतिविधियों में एक छोटा सा बदलाव इस समस्या की वजह बन सकता है। इससे रक्त वाहिकाओं और नर्व सिग्नल्स पर असर पड़ता है।

जानिए उन चीजों के बारे में जिससे माइग्रेन की समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है

कैफीन- जरूरत से अधिक कैफीन माइग्रेन का दर्द बढ़ा सकता है। कॉफी में कैफीन अधिक पाया जाता है और इसके प्रयोग से मस्तिष्क की नसों में समस्या उत्पन्न हो जाती है। जिसकी वजह से मस्तिष्क में खून के संचार की गति धीमी होती है। इसी कारण आधे सिर में तेजी से दर्द होता है।

स्वीटनर- कई प्रोसेस्ड फूड्स में आर्टिफिशियल स्वीटनर्स पाए जाते हैं। यह चीनी के विकल्प के रूप में इस्तेमाल किये जाते हैं, लेकिन इन स्वीटनर्स से माइग्रेन की समस्या पैदा हो जाती है। इन स्वीटनर्स का यूज आइसक्रीम, पेस्ट्री, केक, चॉकलेट आदि में भी किया जाता है जिससे माइग्रेन का दर्द को बढ़ जाता है।

अल्कोहल- अल्कोहल से माइग्रेन की समस्या बढ़ जाती है। अल्कोहल के सेवन करने के दो या तीन घंटे के अन्दर ही माइग्रेन की दिक्कत हो जाती है। एल्कोहल के इस्तेमाल से डिहाइड्रेशन की दिक्कत हो सकती है।

चॉकलेट- चॉकलेट में कैफीन और बेटा-फेनी लेथाइलमाइन की मात्रा पाई जाती है जिससे कुछ लोगों में सिर दर्द की समस्या पैदा हो जाती है।

ज्यादा नमक- बहुत ज्यादा नमक के सेवन से भी माइग्रेन की समस्या बढ़ सकती है। सॉल्टी प्रोसेस्ड फूड में नमक के साथ−साथ कई प्रकार के घातक प्रिजर्वेटिव्स मिलाए जाते हैं जो आपके सिर में दर्द की समस्या का प्रमुख कारण बन सकता है।

ठंडी चीजों का सेवन – एकदम ठंडी चीजें खाने से माइग्रेन का अटैक पड़ सकता है। खास तौर से किसी गर्म तापमान के बाद ठंडी चीजों का सेवन करेंगे तो माइग्रेन की समस्या पैदा हो जाती है।

जानिए इससे बचने के लिए क्या करें

माइग्रेन से बचने के लिए आपको संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए। अगर माइग्रेन की दिक्कत है तो चॉकलेट, पनीर, सोया उत्पादों, कैफीन, शराब का सेवन न करें और अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close