Uncategorized

धनतेरस पर इस पूजा से खुश होंगी माँ लक्ष्मी, जानिए क्या है पूजा की सही विधि

लोकपर्व धनतेरस को माँ लक्ष्मी की साधना के लिए जाना जाता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप धनतेरस के दिन माँ लक्ष्मी का साधना कर अपने परिवार को धन-दौलत से भरपूर कर सकते हैं।

धनतेरस के दिन माँ लक्ष्मी की पूजा पर घर को साफ-सुथरा बनाना ज़रूरी है, क्योंकि साफ-सफाई के माहोल में ही माँ लक्ष्मी विराजती हैं। भक्ति व श्रद्धापूर्वक महालक्ष्मी से यह प्रार्थना करें और कहें कि जगत जननी! आप मुझ पर प्रसन्न होवे। मैं किसी विधि-विधान से परिचित नहीं हूं। अतः अगर मुझसे कोई गलती हो तो मुझे क्षमा करें।

अगर बीते समय में आपके व्यापार में बहुत ज्यादा घाटा हुआ है और आप इस समय बहुत आर्थिक संकट से गुज़र रहे हैं,तो आप माँ लक्ष्मी के मंत्र का 80,000 हज़ार बार जाप करके हवन करें। आपको अच्छा परिणाम मिलेगा।

अगर आप कर्ज़ के बोझ तले दबे हुए हैं और आय से अधिक खर्च हो रहा है, तो आप धनतेरस के दिन श्री सूक्तम् या कनकधारास्तोत्रम् का पाठ प्रारंभ करें। धनतेरस के दिन 11 पाठ, हनुमान जयंती के दिन 22 पाठ, दीपावली के दिन 111 पाठ और गोवर्धन पूजा के दिन 55 बार पाठ इसका करें। ध्यान रहे कि प्रातः तथा रात्रि में नियमित रूप से पांचो दिन महालक्ष्मी की आरती ज़रूत करिए।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close