जीवनशैली

इन चीजों को दोबारा गर्म किया तो जहर बन जाएगा भोजन

भोजन यानी जीने का सबसे बड़ा जरिया है लेकिन गर्म खाने की चाह में हर कोई अपने जीवन से खिलवाड़ करता है। दरअसल दोबारा खाने को गर्म करने से सेहत के लिए घातक हो सकता है। शोध से मालूम हुआ कि खाने को दोबारा गर्म करना जानलेवा साबित हो सकता है क्योंकि गर्म करने के बाद यह खाना जहर हो जाता है। शोध के अनुसार कुछ लोग भूख लगने पर बासी खाना खाने में विश्वास रखते हैं लेकिन दोबारा गरम करके खाना यानी जहर का सेवन करने जैसा है।
आपकों आज हम बताने जा रहे हैं उन खानों के बारे में जो दोबारा गर्म करने पर जहर का रूप ले लेते हैं।
अंडा : अंडे को दोबारा गर्म करना महंगा साबित हो सकता है क्योंकि अंडे में मौजूद प्रोटीन दोबारा गर्म करने के बाद जहर का रूप ले लेता है।
मशरूम : मशरूम एक मजेदार सब्जी मानी जाती है। इतना ही नहीं इसकों बनाने में भी कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। अक्सर इसे ज्यादा बनाकर कई दिनों तक गर्म करके खाया जाता है लेकिन यह घातक हो सकता है। मशरूम हमेशा ताजा ही खाए जाएं। इसमें प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा में होता है, लेकिन जब इसे दोबारा गर्म किया जाता है तो इसका प्रोटीन फायदे के बजाय नुकसान का काम करता है।
आलू : आलू ऐसा है हर कोई खाना खूब पसंद करता है। आलू की सब्जी भी खूब बनती है। हर घर में आलू सब्जी पसंद की जाती है लेकिन आपकों नहीं पता होगा कि अगर आलू की सब्जी को दोबारा गर्म किया जाये तो यह खाने के लायक नहीं रहती है क्योंकि यह डाइजेशन सिस्टम को खराब कर देती है।
चिकन : चिकन खाने वालों के लिए बुरी खबर है कि अगर आपने दोबारा गर्म किया तो उसमे मौजूद प्रोटीन फायदे के बजाय घातक हो जाता है। दोबारा गर्म करने पर उसमें उसमें मौजूद प्रोटीन कॉम्पोजिशन बदल जाता है, जिससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। पेट अपसेट रहने लगता है और आपकी समझ में नहीं आता कि किस वजह से यह हो रहा है।
पालक की सब्जी : पालक की सब्जी में सबसे ज्यादा आयरन होता है जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है। रअसल, पालक को हेल्दी माना जाता है इसमें मौजूद तत्व नाइट्रेड की वजह से। लेकिन पालक को जब दोबारा गर्म किया जाता है, तो उसमें मौजूद नाइट्रेड में चेंज आ जाता है और वह ऐसे तत्वों में बदल जाता है, जो कैंसर होने की वजह होते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close