Uncategorized

अगर यौन संबंध बनाते समय आती है प्राइवेट पार्ट से बदबू तो ध्यान रहे ये बातें

जब दो कपल बेड पर एक हॉट सेक्‍स सेशन गुजारते है तो उसके बाद प्राइवेट पार्ट ‘गुप्तांग’ से एक अजीब सी महक आती है, जो कि नेचुरल सी बात है लेकिन उस गंध पर आपकी हेल्‍थ सीक्रेट छिपी हुई है। अगर ये महक थोड़े दिनों बाद बदबू बनकर निकल रही है तो यह गम्‍भीर बात है। लेकिन वह महक सीमन या शुक्राणु का होता है या वजाइनल फ्लूइड का समझना मुश्किल हो जाता है। तो जानें यौन संबंध बनाने के बाद प्राइवेट पार्ट से निकलने वाली बदबू कब और कैसे आती है। अगर इन बदबू की गंध तेजी से बढ़ रही है तो तुरंत जाकर डॉक्‍टर से मिले।

सिक्रेशन का महक : हम बिस्तर के दौरान जब दोनों उत्तेजित हो जाते हैं तब दोनों के पसीने से तरबदर शरीर के महक के साथ वैजाइनल लुब्रिकेशन, सीमन और सिक्रेशन सब एक साथ मिलकर अजीब से महक का संचार करते हैं। सब तरह के ल्यूब्स और स्परमिसाइड्स कस्तूरी जैसा महक पैदा करते हैं।

प्राइवेट पार्ट की बदबू : सेक्‍सुअल इंटरकोर्स के दौरान वजाइना से एसिडिक चीज और पेनिस से जो अल्कलाइन चीज निकलता है दोनों का महक एक साथ एक अलग तरह का गंध पैदा करते हैं। जिसका महक वजाइनल फ्लूइड और स्पर्म दोनों के महक से बिल्कुल नहीं मिलता है। यौन संबंध के दौरान शरीर का जो पीएच लेवल लो हो जाता है उस पर ये स्मेल निर्भर करता है। आपके खान-पान के ऊपर भी शरीर का पी.एच.लेवल लो होता है।

रफ सेक्स : आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कंडोम का इस्तेमाल करने के बावजूद थोड़ी बदबू तो निकलती ही है। विशेषकर जब रफ सेक्‍स हुआ हो तो, तब वजाइना में घर्षण होता है जिससे सूजन होने की संभावना होती है। इससे एक अलग महक निकलती है। यह कंडोम में लगे लुब्रिकेंट का भी हो सकता है।

बैक्‍टेरियल इंफेक्शन : अगर सेक्‍स के दौरान निकलने वाली गंध बदबू में बदल रही है तो आपको तुरन्त जाकर बैक्‍टेरियल इंफेक्‍शन की जांच करानी चाहिए। आपके वजाइना के पीएच बैलेंस से एक तरह का बैक्टिरीयल वैगिनोसीस निकलता है। इसके अलावा सीमन में यदि कोई इंफेक्शन हुआ है तो उसके कारण भी बदबू निकलती है। वजाइना से जो सफेद रंग का डिस्चार्ज होता है उसके कारण भी बदबू निकलने लगती है।

साफ-सफाई न करने की आदत : बता दें जैसे लोग अन्य जगह की साफ सफाई करते हैं वैसे अक्सर लोग शरीर की बाकी हिस्‍सों की तरह प्राइवेट पार्ट्स की सही तरह से साफ-सफाई करने में ज्‍यादा रुचि नहीं दिखाते है जिस वजह से गंदगी और पसीने की वजह से भी प्राइवेट पार्ट से बदबू आने लगती है। इसलिए सेक्स करने के पहले और बाद में प्राइवेट पार्ट्स को धोना न भूलें। बार-बार वल्वा को धोने से इंफेक्शन होने की संभावना कम हो जाती है।

एस.टी.डी : अगर सेक्स करने के बाद बहुत बदबू निकल रहा है तो ये सेक्‍सुअल ट्रांसमिटेड डिज़ीज ट्राईकोमोनियासीस होने का संकेत होता है। इसलिए एस.टी.डी इंफेक्शन हुआ है कि नहीं इसकी जांच करवा लें।

यूरिन इंफेक्‍शन : कई बार महिलाओं में यूरिन इंफेक्‍शन की वजह से भी बदबू आने लगती है। यूरिन इंफेक्‍शन के शुरुआती स्‍तर पर महिलाओं को इंफेक्‍शन के बारे में आसानी से मालूम नहीं चल पाता है। अगर वो इस समय पार्टनर से संबंध बना लेती है तो बदबू आ सकती है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close