Uncategorized

महापर्व छठ संपन्न : लाखों श्रद्धालुओं ने उगते सूर्य को दिया अर्घ्य

पटना| लोक आस्था के महापर्व चैती छठ के अंतिम दिन व्रतियों ने उगते हुए सूर्य को अर्घ्य अर्पित किया। इसके साथ ही छठ महापर्व संपन्न हो गया। पटना सहित पूरे बिहार में गंगा तट से लेकर विभिन्न नदियों के किनारे और जलाशयों के तटों पर लाखों छठ व्रतधारियों ने उदयीमान सूर्य को अर्घ्य दिया और भगवान भास्कर की पूजा-अर्चना की।

मुख्यमंत्री आवास और राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद के आवास पर भी भगवान भास्कर को अर्घ्य अर्पित किया गया। शुक्रवार सुबह उदयीमान सूर्य को अर्घ्य देने के लिए गंगा घाट से लेकर विभिन्न नदियों के तटों, तालाब और जलाशयों पर भक्ति का जन सैलाब उमड़ पड़ा।

मुजफ्फरपुर, सासाराम, मुंगेर, खगड़िया, भागलपुर, औरंगाबाद सहित सभी जिलों के गांव से लेकर शहर तक के विभिन्न जलाशयों में पहुंचकर श्रद्धालुओं ने भगवान भास्कर को दूसरा अर्घ्य दिया।

छठ पर्व के चार दिवसीय इस अनुष्ठान के अंतिम दिन शुक्रवार को व्रतधारी सुबह उदीयमान सूर्य को अर्घ्य अर्पित किया और इसी के साथ छठ पूजा का समापन हो गया। छठ के मौके पर बिहार के औरंगाबाद स्थित देव सूर्य मंदिर, नवादा के हंडिया सूर्य नारायण मंदिर, पटना के उलार सूर्य मंदिर में लाखों सूर्य उपासक पहुंचे थे।

राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद के आवास पर छठ पूजा की धूम रही। लालू की पत्नी राबड़ी देवी ने भी उदयीमान सूर्य का अर्घ्य अर्पित किया। लालू प्रसाद ने अपनी पत्नी को अर्घ्य दिलवाया। वहीं मुख्यमंत्री आवास में भी छठ की धूम रही। मुख्यमंत्री आवास में नीतीश कुमार ने भी छठ के मौके पर उगते सूर्य को अर्घ्य दिया और बिहार की खुशहाली मांगी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close