उत्तराखंड

प्रदेश सरकार का यह फैसला, जंगली जानवरों को शहर में घुसने रोकेने के लिए बनाए जाएंगे तो बड़ें रेस्क्यू सेंटर

देहरादून। प्रदेश में लगातार जंगली जानवरों और मानव के बीच बढ़ रहे संघर्षों पर अब सरकार 2 बड़े रेस्क्यू सेंटर बनाने जा रही है। उत्तराखंड सरकार वन एवं पर्यावरण मंत्रालय कोटद्वार और हल्द्वानी में यह रेस्क्यू सेंटर बनाएगा। यहां घायल हो चुके जंगली जानवरों का इलाज होगा। वहीं, राज्य में तेजी से बढ़ रहे बंदरों पर अंकुश लगाने के लिए भी कई तरह के प्रयास इस रेस्क्यू सेंटर में किए जाएंगे।

उत्तराखंड सरकार में वन मंत्री हरक सिंह रावत का कहना है कि पहाड़ी राज्य होने के कारण प्रदेश में लगातार जंगली जानवर और मानव के बीच घटनाएं होती हैं जिसके बाद अब सरकार यह फैसला लेने जा रही है।

हरक सिंह का कहना है कि राज्य सरकार जंगली जानवरों को आबादी में घुसने से रोकने के लिए अब राजाजी नेशनल पार्क, कॉर्बेट नेशनल पार्क और दूसरे जंगलों की सीमाओं पर ऐसी दीवार बनाने जा रही है जिससे ना तो हाथी गांव के अंदर दाखिल हो पाएंगे और ना ही दूसरे जंगली जानवर।

वहीं मंत्री हरक सिंह रावत की मानें तो इस दिशा में राज्य सरकार शीघ्र कदम उठाने जा रही है। इतना ही नहीं राज्य सरकार लोगों की सलामती के लिए भी कई तरह के प्रयास कर रही है। ज्ञाता हो कि साल में सैकड़ों लोग जंगली जानवरों का शिकार बन जाते हैं तो वहीं किसानों की खेती को भी बंदर और जंगली सूअर भारी मात्रा में नुकसान पहुंचाते हैं जिसके बाद लगातार किसानों और ग्रामीण लोगों के निशाने पर वन विभाग के लोग रहते हैं। जिसके कारण ​वन विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों जनता के बीच काफी नोकझोक की खबरें सामने आया करती हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close