जीवनशैली

अगर चेहरे पर है मस्‍सा तो बड़ें काम का है केले का छिलका, लगाएं और देखें असर

 

लखनऊ। अगर आपके चेहरे गर्दन या शरीर के किसी भी भाग पर मस्‍सा है तो मस्सा होना कोई गलत बात नहीं है मस्सा होना एक आम बात है। लोग चेहरे पर हुए मस्‍सों को लेकर काफी घबरा जाते हैं। इसके लिए कई लोग बहुत ही ज्यादा परेशान रहते हैं इसे हटाने के लिए कई तरह के जतन भी करते हैं। ज्ञात हो कि मस्सा होने का मुख्य कारण ह्युमन पैपिल्लोमा वाइरस है।

यह पिगमेंट कोशिकाओं का समूह होता है, जो देखने में काले या भूरे रंग का होता है। कम ही मामलों में यह हानिकारक होता है। चेहरे पर ये भद्दा दिखता है इसलिए कुछ लोग तो सर्जरी करवाकर इस बीमारी से निजात पा लेते हैं लेकिन अधिकतर लोग ऐसा कोई ट्रीटमेंट कराने से डरते हैं। लेकिन एक घरेलू उपाय से आप इस बीमारी से निजात पा सकते हैं। तो जानें वह क्या जिससे बिना सर्जरी के भी इससे छुटकारा पाया जा सकता है। दरअसल वह कुछ और नहीं वो है केले के छिलके से। अब आप यह सोच कर परेशान हो रहें होंगे कि भला इससे कैसे इस मस्‍से से निजात पाया जा सकता है।

मस्सों के ऊपर छिलका : आपके सेहत के लिए ही नहीं बल्कि आपके मस्से के लिए भी एक बेहतर समाधान है केला। केले के छिलकों में ऑक्सीकरण रोधी तत्व पाए जाते हैं जो आपको मस्सों से छुटकारा दिला सकता है। इसके लिए एक केले का छिलका लें और जिस प्रकार कोई बैंड-एड या पट्टी घाव वाली जगह पर लगाते हैं ठीक वैसे ही मस्सों के ऊपर छिलका लगाते उसे उसे ढक दें।

फिर रात भर ऐसे ही लगा रहने दें। हालांकि अलग-अलग शरीरों पर इसके अलग-अलग प्रभाव दिखते हैं, लेकिन हो सकता है कि इससे आप सिर्फ एक दिन में ही मस्सों की समस्या से निजात पा लें। अगर रात में इसे ना कर कर सकें तो दिन में दो बार आधे-आधे खंटे के लिए उसी प्रकार इसे पट्टी की तरह मस्सों पर लगाएं। यह प्रक्रिया तब तक करते रहें, जब कि मस्से हट ना जाएं।

पर इस बात का ध्‍यान रखें कि एक दम कच्‍चे केले के छिलकों का प्रयोग न करें, चेहरे के मस्‍सों को हटाने के लिए पके हुए कले के छिलके का ही प्रयोग करें।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close