Uncategorized

बहन की शादी में भाइयों को करने चाहिए ये जरूरी काम

जीवन में रिश्तों का बहुत बड़ा महत्व है, चाहे वह मां—बाप से बच्चे का हो या फिर दोस्तों का हो या भाई—बहन का। इन सभी रिश्तों में बहन और भाई का रिश्‍ता बेहद खास और अनोखा माना जाता है। इस रिश्‍ते में जितनी लड़ाई होती है उतना ही प्‍यार बढ़ता है। जब छोटे से बड़े होने लगते हैं तो इनके बीच नोकझोक, एक दूसरे को चिढ़ाना फिर मनाना यह सब खूब देखने को मिलता है।

वैसे तो मज़ाक में हर भाई अपनी बहन को शादी के लिए चिढ़ाता है लेकिन सच बात तो ये है कि बहन की विदाई पर उसका दिल भी भर ही आता है। हर बहन के लिए उसका भाई बहुत खास होता है और हर बहन चाहती है कि उसका भाई उसकी शादी पर उसके लिए कुछ खास करे। तो क्या आपको पता है कि आपको अपनी बहनों की शादी पर क्या करना चाहिए अगर मालूम है तो ठीक है नहीं मालूम तो आइये हम आपको बता देते हैं कि आपको अपनी बहन की शादी में क्या करना चाहिए!

बहन की शादी पर एक भाई होने के नाते आपको उनके लिए क्‍या करना चाहिए।

– आपको सबसे पहले तो अपनी बहन को तसल्‍ली देनी चाहिए कि आप हमेशा उसके साथ हैं और शादी में अनचाहे लोगों को उसके पास भटकने ना दें।

– समय-समय पर उससे पूछते रहें कि उसे किसी चीज की जरूरत तो नही है, उसकी जरूरतों का खास ध्यान रखें।

– आपकी बहन को अलग-अलग मार्केट से कुछ चीजों की आवश्यकता सकती है। तो इसमे आप उसकी मदद कर सकते हैं।

– अगर आप चाहते हैं कि आपकी बहन की शादी सबसे शानदार हो तो इस बात पर जरुर ध्यान दें कि हर कोई अपना काम अच्छे से और समय पर कर रहा है या नहीं।

– जब उसके हाथों में मेहंदी लगी हो तब उसे खाना खिलाएं और मेहमानों से भरे घर में उनकी मह्त्वपूर्ण वस्तुओं का ध्यान रखें।

– शायद आपको पता नहीं होगा कि आपकी बहन को अपनी शादी पर आपका डांस करना बेहद पसंद आएगा। अगर आप उसकी शादी पर डांस करते हैं तो उसे बहुत अच्छा लगेगा।

– उसे दिलासा दिलाएं कि उसका कमरा उसके जाने के बाद भी वैसा ही रहेगा। आप उसमे कोई भी बदलाव नही करेंगे।

ये रहे भाइयों के कुछ महत्वपूर्ण कार्य जो उन्हें करना चाहिए इससे आप अपनी बहन को ये अहसास दिलाएं कि उसकी शादी के बाद उसका अपना मायका कभी पराया नहीं होगा और वो जब चाहे अपने घर आ सकती है, उसे वैसा ही प्यार और सम्मान मिलेगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close