Uncategorized

अर्थव्यवस्था के सामने संक्रमणकालीन चुनौतियां : सुब्रह्मण्यम

नई दिल्ली, 23 सितम्बर (आईएएनएस)| मुख्य आर्थिक सलाहकार(सीईए) अरविंद सुब्रह्मण्यम ने शनिवार को कहा कि अर्थव्यवस्था कुछ संक्रमणकालीन मुद्दों से होकर गुजर रही है और सरकार आर्थिक वृद्धि वापस लाने की दिशा में काम कर रही है। केंद्र सरकार ने सीईए अरविंद सुब्रह्मण्यम को एक साल का सेवा विस्तार दे दिया है, जिनका कार्यकाल 16 अक्टूबर को समाप्त होने वाला था।

सुब्रह्मण्यम ने कहा, हमारे सामने कुछ संक्रमणकालीन मुद्दे हैं, जिनपर हमलोग काम कर रहे हैं। हमें यह देखना है कि अर्थव्यवस्था इन चुनौतियों से कैसे उबर सकती है।

उन्होंने कहा, जैसा कि वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा है, हमें आर्थिक वृद्धि, निवेश, निर्यात को बढ़ाने के लिए काम करना होगा। आने वाले दिनों में आप देखेंगे कि सरकार ऐसा करने के लिए योजना बना रही है।

कार्यकाल बढ़ाए जाने के बाद सीईए ने कहा, चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार हूं। सरकार कई मोर्चो पर काम कर रही है।

वित्तमंत्री ने शुक्रवार को कहा था कि अर्थव्यवस्था में तेजी लाने के लिए सरकार पूरी तरह से ‘प्रतिक्रियाशील कार्रवाई’ करने के लिए तैयार है। पहली तिमाही में जीडीपी की दर केवल 5.7 प्रतिशत दर्ज की गई है।

उन्होंने कहा था, हमने उपलब्ध सभी आर्थिक संकेतकों पर गौर किया है। सुधार के एजेंडे पर यह सरकार अतिसक्रिय है। पिछले दो दिनों में मैंने मंत्रिमंडल के कई सहयोगियों और विभिन्न विभागों के सचिवों से कई दौर की वार्ता की है। सरकार प्रधानमंत्री से सलाह के बाद आने वाले दिनों में कोई बड़ा फैसला लेगी।

उल्लेखनीय है कि 19 सितंबर को जेटली ने आर्थिक स्थिति की समीक्षा के लिए एक उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता की थी।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close