Uncategorized

विज्ञान में विशेष रुचि वाले छात्रों की तलाश

नई दिल्ली, 10 सितम्बर (आईएएनएस)| विज्ञान भारती विज्ञान में विशेष अभिरुचि रखने वाले छात्रों की तलाश कर रही है।

इसके लिए प्रतिभा खोज प्रतियोगिता ‘विधार्थी विज्ञान मंथन, 2017’ का आयोजन इस साल 26 नवंबर को किया जा रहा है। इस परीक्षा में छठी कक्षा से लेकर 11वीं कक्षा के छात्र हिस्सा ले सकते हैं। इस प्रतियोगिता का आयोजन विज्ञान प्रसार (विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय का स्वायत्त संगठन) और एनसीआरटी कर रही है। प्रतिभागी इस परीक्षा में डिजिटल माधयम यानी एप-फोन/ टैबलेट या लैपटॉप का ही उपयोग करेंगे जिससे वे विज्ञान की नवीनतम दुनिया को सुगमता से जान सकेंगे।

यह प्रतिभा खोज परीक्षा कई चरणों में पूरी की जाएगी। छात्र अपने स्कूल के जरिये अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। स्कूल पहले अपना लॉग-इन आईडी रजिस्टर कर शामिल होंगे और स्कूल द्वारा अधिकृत प्रतिनिधि अपने यहां इस परीक्षा का आयोजन करेंगे। स्कूल अपना रजिस्ट्रेशन करने के बाद जितनी चाहें छात्रों को इस प्रतियोगिता के लिए नामांकित कर सकते हैं। 20 सितम्बर तक छात्र अपना डिजिटल माध्यम और लॉग इन आईडी बदल सकते है। 26 नवंबर को प्रतियोगी अपने स्कूल में प्रतियोगिता परीक्षा में शामिल होंगे।

इस प्रतियोगिता के लिए निर्धारित पाठ्यक्रम में एनसीआरटी की कक्षा की गणित और विज्ञान की पुस्तकें, विज्ञान भारती द्वारा प्रकाशित डॉ. विक्रम साराभाई और डॉ होमी जहांगीर भाभा की जीवनी, सामान्य ज्ञान और लॉजिक एंड रीजनिंग होंगे। विज्ञान भारती की पठन-सामग्री पहली अक्टूबर से विधार्थी विज्ञान मंथन के वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी। इस प्रतियोगिता की तैयारी के लिए प्रतिभागी 1 अक्टूबर से 20 नवंबर तक विज्ञान भारती द्वारा बनाये मॉक टेस्ट में भाग ले सकते है। अधिक जानकारी के लिए छात्र ‘विधार्थी विज्ञान मंथन’ के वेबसाइट पर जा कर जानकारी ले सकते हैं।

कई चरणों में होने वाली इस प्रतिभा खोज प्रतियोगिता में सबसे पहले स्कूल लेवल की राष्ट्रीय स्तर परीक्षा आयोजित की जाएगी। फिर जिला, जोन और राज्य स्तर पर प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। राज्य स्तर पर सफल छात्रों को राज्य में स्थित राष्ट्रीय शोध संस्थानों में जाने का अवसर मिलेगा। राज्यों से सफल प्रतियोगियों के लिए राष्ट्रीय स्तर कार्यशाला आयोजित की जाएगी और वहां प्रतियोगियों के प्रस्तुतीकरण, नेतृत्व क्षमता सृजनात्मक सोच का फिर से मूल्यांकन किया जाएगा। कक्षा वार यहां हर वर्ग से श्रेष्ठ तीन छात्र चयनित किए जाएंगे जिन्हें हिमालय कहा जाएगा। राष्ट्रीय स्तर पर जीतने वाले प्रतिभागियों को देश-विदेश के महत्वपूर्ण वैज्ञानिकों से मिलने का मौका समेत स्टडी टूर और विदेशी दौरों पर भेजा जाएगा।

विधार्थी विज्ञान मंथन एक ऐसा मंच है जहां जूनियर छात्रों में विज्ञान के प्रति विशेष अभिरुचि पैदा करने और उन्हें आगे विज्ञान के अध्ययन के लिए विशेष रूप से प्रेरित करने का प्रयास किया जाता है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close