स्वास्थ्य

सावधान! खाना के तुरंत बाद चाय पीने से हो सकती है ये गंभीर बीमारी

नई दिल्ली। अगर आप भी चाय पीने के शौक़ीन हैं और खाने के बाद अक्सर चाय की प्याली लेकर बैठ जाते हैं तो इसके आपको गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।

राष्ट्रीय पोषण संस्थान की एक गाइडलाइन के अनुसार अगर आप नाश्ते या खाने के बाद चाय पीते हैं तो इससे आपको गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।

नाश्ते या खाने के बाद चाय पीने से शरीर में आयरन की अवशोषण की क्षमता घटती है और पोषण के बावजूद व्यक्ति एनिमिया (खून की कमी) का शिकार हो जाता है।

चाय,प्याली,बीमांरियां, गाइडलाइन, नाशतागाइडलाइन में कहा है कि नाश्ते या खाने के बाद चाय पीने से बचना चाहिए। इससे नाश्ते या भोजन में लिए गए आहार का संपूर्ण पोषण शरीर को मिल सकेगा और बीमारियों से भी बचा जा सकेगा!

इसके अलावा चाय में कैफीन होता है, जोकि ब्‍लड प्रेशर को बढ़ाता है। साथ ही कैफीन की मात्र शरीर में कोर्टिसोल अर्थात स्‍टेरॉयड हार्मोंस को बढ़ा देती है, जिससे शरीर को कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

इनमें दिल से संबंधित समस्याएं, डायबिटीज व वजन का बढ़ना प्रमुख होती हैं। चाय या कॉफी में टैनिन केमिकल होता है जो आयरन के अवशोषण को बाधित करता है। इससे मानसिक और शारीरिक थकान लगती है।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close