स्वास्थ्य

बारिश के मौसम में रखे पेट का खास ख्याल, ऐसे रहें सेहतमंद

नई दिल्ली। बारिश के मौसम में सही से खाना ना खाने की वजह से अक्सर पेट संबंधी बीमारियां आपको ग्रस्त कर लेती है। विशेषज्ञों का मानना है कि कोई भी व्यक्ति दैनिक आहार में परिवर्तन कर स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को कम कर सकता है।

वहीं फिटपास की पोषण औऱ आहार विशेषज्ञ मेहर राजपूत और कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल की प्रमुख आहार विशेषज्ञ अदिति शर्मा ने पेट से जुड़े रोगों से बचने के लिए कुछ सुझाव दिए हैं।

बारिश, पेट दर्द, स्वास्थय संबंधी समस्याखाने में लहसुन, काली मिर्च, अदरक, हींग, जीरा पाउडर, हल्दी और धनिया को शामिल करें क्योंकि इन सब से पाचन बढ़ाने में मदद मिलती हैं और प्रतिरक्षा में सुधार करते हैं।

साथ ही बारिश के मौसम में उबला पानी पिंए क्योंकि पानी में रोगाणु पाए जाते हैं। कम और ज्यादा नमक के सेवन से बचें क्योंकि  इससे ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है।

जो लोग मांसाहारी खाते है वे अब से धीमी आंच पर अच्छे से पक्के हुए हल्के मीट का ही सेवन करें। मछली और झींगा को खाते समय सावधानी बरतें।

कच्चे फलों और सब्जियों का सेवन करने से बचें, जैसे-स्प्राउट। इससे खाना ना पचना और गैस जैसी समस्या हो सकती है।

हल्दी का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें क्योंकि  हल्दी न सिर्फ एक बढ़िया एंटीबायोटिक होती है, बल्कि ये सूजन को भी कम करती है।

खाना खाने के बाद करें सौंफ का सेवन क्योंकि यह भोजन पचाने में मददगार साबित होता है। साथ ही गैस संबंधी समस्याओं की संभावना को भी दूर करने में मद़द करता है।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close