Uncategorized

पढ़ाई में कम अंक के बाद भी पा सकते हैं अच्छी नौकरी, जानें कैसे

पढ़ाई सभी लोग करते हैं और सब चाहते हैं कि अच्छे से अच्छे माक्र्स लाएं पर ऐसा सबके नशीब में नहीं होता कुछ ही लोग अच्छे अंक ला सकते पाते हैं पर ऐसे लोगों को भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। तो आइये हम आपको बताते हैं कि बारहवीं में कम माक्र्स आने के बाद भी आप किस तरह अपना कॅरियर बना सकते हैं।फैशन डिजाइनिंग के माध्यम से : अगर आपके भी अच्छे नंबर नहीं है बारहवीं में तो आप अंडरग्रेजुएट फैशन डिजाइनिंग का कोर्स कर सकते हैं। इस कोर्स के लिए आपको सिर्फ 45 फीसदी अंक की जरूरत होती है। इस क्षेत्र में बहुत बढिय़ा स्कोप होता है।

फोटोग्राफी से : अगर आपका इंट्रेस्ट फोटोग्राफी में है तो आप फोटोग्राफी या सिनेमाग्राफी का कोर्स कर सकते है। इस कोर्स में आपके ऊपर कोई दबाव नहीं रहता है कि आपको इतने प्रतिशत अंक लाने ही हैं आपके कम माक्र्स लाने पर भी आसानी से एडमिशन मिल जाएगा।

एक्टिंग, डांसिंग और म्यूजिक के जरिए : इंटरटेनमेंट के क्षेत्र में भी आप कॅरियर बना सकते हैं। अगर आपमें हुनर है तो इस फील्ड में आप पैसा और शोहरत दोनों कमा सकते हैं लेकिन यहां कॅरियर बनाने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी।

एयर होस्टेस भी है एक विकल्प : अगर आपकी लुक्स अच्छी है तो आप एयर होस्टेस का कोर्स भी कर सकते हैं। इसके साथ ही आप कॉरेस्पॉन्डेंस के जरिए अपनी ग्रेजुएशन भी पूरी कर सकते हैं।

ऑक्यूपेशनल थेरेपी : बारहवीं में साइंस से पास होने वाले स्टूडेंट्स ऑक्यूपेशनल थेरेपी कोर्स भी कर सकते हैं। इस कोर्स के लिए आपके पास बारहवीं में केमिस्ट्री, फिजिक्स और बायोलॉजी या जुलॉजी और बॉटनी का होना जरूरी है। इस कोर्स के लिए 45 से 50 अंक वाले स्टूडेंट्स भी अप्लाई कर सकते हैं।

मीडिया कोर्स और स्पोट्र्स : अब मास कम्युनिकेशन कोर्स के प्रति स्टूडेंट्स का रुझान काफी बढ़ गया है। इस फील्ड में आपका कॅरियर बहुत अच्छी तरह चमक सकता है। इसके अलावा आप स्पेाट्र्स में भी कॅरियर बना सकते हैं।

अगर आपके बारहवीं में 50 प्रतिशत से कम अंक आए हैं तो आप ऐसे अनेक कोर्स है जिसके माध्यम से आप अपना कॅरियर बना सकते हैं। ऐसा नहीं है कि ये कोर्स करने के बाद आपको नौकरी या सैलरी में किसी भी तरह का कोई समझौता करना पड़ेगा। इन सभी क्षेत्रों में सैलरी और नौकरी के अवसरों की भरमार है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close