Uncategorized

महाराष्ट्र में विशेष अंदाज में मनाया जाता है भारतीय नव वर्ष

                                           महाराष्ट्र में गुड़ी पड़वा महोत्सव की धूम

मुंबई | यहां महाराष्ट्र के लाखों लोगों ने खुशी, उत्साह, नृत्य, संगीत और फूलों की विशाल रंगोली बनाकर भारतीय नववर्ष का जश्न धूमधाम से मनाया। महाराष्ट्र में विशेष अंदाज में मनाया जाता है, जहां ज्यादातर घरों के बाहर गुड़ी (गुड़िया) उभारते हैं या नए रेशमी कपड़े, माला, नीम की टहनियां, एक चांदी के साथ बंधी हुई बांस की डंटी बांधते हैं।
इस विशेष मौके पर पूर्ण सार्वजनिक अवकाश होता है। इस दिन सार्वजनिक और निजी प्रतिष्ठान आयोजित किए जाते हैं, जो समृद्धि और शुभकामनाएं लाने का अनोखा ‘मुहूर्त’ है। मुंबई, ठाणे, पुणे, नागपुर, कोल्हापुर, औरंगाबाद, नासिक जैसे शहरों और गांवों के विभिन्न हिस्सों में बड़े जुलूस निकाले गए, जिसमें सभी उम्र के पुरुष और महिलाएं जमकर थिरके।
महाराष्ट्र की महिलाएं इस त्योहार के मौके पर ‘श्रीखंड’ और ‘संथ पाका’ और ‘अंबे दाल’, ‘पूरन पोली’ और अन्य पकवान बनाती हैं। कई रेस्तरां और भोजनालय इन व्यंजनों को मेनू में ‘विशेष’ आइटम के रूप में पेश किया गया है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य के लोगों को शुभकामनाएं देते हुए कहा, “गुड़ी पड़वा के विशेष अवसर पर महाराष्ट्र के लोगों को बधाई। आगामी वर्ष खुशी, अच्छा स्वास्थ्य और समृद्धि लाए।” कांग्रेस के उपराष्ट्रपति राहुल गांधी ने भी गुड़ीपढ़वा, उगाडी और चेति चंद मना रहे देशवासियों को शुभकामनाएं दीं।
उन्होंने कहा, “उम्मीद है इस साल का त्योहार सभी के जीवन में खुशी और समृद्धि लाएगा।” महाराष्ट्र राज्यपाल सी.वी. राव और मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस ने गुड़ी पड़वा के अवसर पर लोगों को बधाई दी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close