जीवनशैलीस्वास्थ्य

सेहत का खजाना  है लहसुन

लह2015_2image_09_58_096105986e-llसुन गुणों से भरपूर भारतीय सब्जियों का स्वाद बढ़ाने वाला ऐसा पदार्थ है जो प्राय: हर घर में इस्तेमाल किया जाता है। ज्यादातर लोग इसे सिर्फ मसाले के साथ भोजन में ही इस्तेमाल करते हैं। परंतु यह औषधि के रूप में भी उतना ही फायदेमंद है।
कहा जाता है लहसुन कई रोग में लाभदायक होता है। लहसुन शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है । कैंसर जैसे गंभीर रोग से लडऩे में शरीर की मदद करता है। चिकित्सिक पैंक्रियाज, कोलोक्टोरल, ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर में लहसुन के कच्चे जवे खाने की सलाह देते हैं। लहसुन के सेवन से शरीर में टी-सेल्स, फैगोसाइट्स, लिंफोसाइट्स आदि प्रतिरोधी तत्व बढ़ते हैं और शरीर की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ जाती है। इससे किसी भी प्रकार के संक्रमण का प्रभाव शरीर को तुरंत नहीं होता।
लहसुन खाने से न सिर्फ बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है बल्कि आपका दिल भी हमेशा फिट रहता है। इसमें ऐसे तत्व होते हैं जो शरीर में गुड कॉलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाते हैं जिनसे बैड कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में आसानी होती है। हाइपरटेंशन और हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को प्रतिदिन कम से कम लहसुन के दो जवे जरूर खाने चाहिए। इसमें मौजूद एलिसिन नामक तत्व हाई ब्लड प्रेशर को सामान्य करने में मददगार है। अगर आपके पेट में गैस बनती है या आप कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं तो लहसुन आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगी। इसे खाने में कुछ समय तक नियमित रूप से शामिल करें, तेजी से लाभ होगा। लहसुन को बारीक कर दूध में उबाल लें और पीने लायक हो जाने पर उसे पिएं। जोड़ों के दर्द के साथ-साथ कमर दर्द में भी इससे लाभ होता है।
सुनने की क्षमता बेहतर करने के लिए लहसुन को छील लें। उसके टुकड़े करके सरसों के तेल के साथ पका लें। जब तेल ठंडा हो जाए तो उसकी कुछ-कुछ बूंदें कान में डालते रहें। अगर कान में दर्द होगा तो उससे भी राहत मिलेगी और नियमित रूप से डालते रहते से सुनने की क्षमता भी बेहतर होगी। यानी लहसुन एक साथ कई मर्ज की दवा है।
Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close