Main Slideउत्तराखंड

गुणवत्ता से समझौता करने वाली दवा कंपनियों को बक्शा नहीं जाएगा: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री

देहरादून। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडवीया आज उत्तराखंड की राजधानी देहरादून पहुंचे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने देहरादून स्थित कैनाल रोड जन औषधि केंद्र का निरीक्षण किया। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र के तहत आमजन को सस्ती दवा  पलब्ध करने के उद्देश्य से देश भर में जन औषधि केंद्र खोले गए हैं।

इस दौरान केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडवीया के साथ तमाम पदाधिकारी मौजूद रहे। इससे पहले सीएम धामी ने जीटीसी हैलीपैड पर मनसुख भाई माडविया से मुलाक़ात की। उनके साथ भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेन्द्र भट्ट भी मौजूद रहे।

गुणवत्ता से समझौता करने वाली दवा कंपनियों को बक्शा नहीं जाएगा

इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री ने कहा चारधाम यात्रा के दौरान यात्रियों का पूरा ध्यान रखा जाएगा केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय इसमें पूरी तरह से सहयोग करेगा। उन्होंने कहा जो दवा कंपनियाँ गुणवत्ता से समझौता करती है उन्हें बख्शा नहीं जाएगा। फ़ार्मा सेक्टर पब्लिक हेल्थ का विषय है इसमें कोई समझौता नहीं किया जाएगा। राज्य में ड्रग कंट्रोलर हैं और केन्द्र की एजेन्सियाँ भी काम कर ही है।

उन्होंने कहा देश के बच्चों को मेडिकल एजुकेशन के लिए दूसरे देश न जाना पड़े, हम इस दिशा में काम कर रहे हैं। देश में पिछले आठ सालों में मेडिकल कॉलेज दोगुने हुए है। एमबीबीएस की सीटें भी दो गुना बढ़ी है। मेडिकल कॉलेज के लिए जो मानक है उसी के आधार पर कॉलेज खोले जाते हैं।

जन औषधि केन्द्र पर मनसुख भाई माडविया ने औषधि ख़रीदने आई महिला से संवाद कर यह जाना वह आखिर जन औषधि केन्द्र से ही दवा क्यूँ लेती है।

उन्होंने बताया प्रतिदिन 20 लाख लोग जन औषधि केन्द्र की सस्ती दवा ख़रीदते हैं। इससे धन की बचत होती है। देश भर में 9500 से अधिक जनऔषधि केन्द्र खोले गए है। हर कसबे, हर ज़िले में जनऔषधि केन्द्र खोला गया है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close