तकनीकी

WhatsApp ने किया भारत में 23 लाख से ज़्यादा अकाउंट्स को बैन, ये है वजह

ऑनलाइन मैसेजिंग प्लेटफार्म WhatsApp पर लाखों अकाउंट्स बैन हुए हैं।इस प्लेटफार्म पर भारत के 40 करोड़ से ज़्यादा यूज़र्स हैं। WhatsApp ने जुलाई के महीने में लगभग 23 लाख अकाउंट्स को बैन किया है। इन सभी अकाउंट्स को IT Rules, 2021 के अनुसार बैन किया गया है। कंपनी ने जून में 22 लाख अकाउंट्स को बैन किया था,जो जुलाई में बढ़कर 23 लाख से ज़्यादा हो गए हैं।

इन अकाउंट्स को यूज़र्स की रिपोर्ट, एप की पालिसी का उल्लंघन और गलत जानकारी फैलाने के आरोप में बैन किया गया है। WhatsApp सीधे यूजर्स को बैन का नोटिस नहीं भेज रहा है। ऐप का कहना है कि इन अकाउंट्स को यूजर्स के फीडबैक के बाद बैन किया गया है।

व्हाट्सप्प को जुलाई के महीने में 574 शिकायत मिली हैं। कई यूज़र्स ने अभद्रता या नुकसानदायक व्यवहार की शिकायत की है। इन अकाउंट्स को गलत जानकारी फैलाने, साइबर सिक्योरिटी में सेंधमारी और दूसरे कारणों से बैन किए गया है। कंपनी के स्पोकेसपर्सन ने बताया- ‘इन अकाउंट्स को IT Rules 2021 के अनुसार बैन किया गया है। जुलाई महीने में कंपनी ने कुल 2,387,000 अकाउंट्स बैन किए हैं।’

आपको बता दें कि व्हाट्सप्प हर महीने ऐसे एकाउंट्स को अपने प्लेटफार्म से रिमूव करता है। इस लिस्ट में वो अकाउंट्स होते हैं जिन्होंने एप की पॉलिसी का उल्लंघन किया होता है या फिर जिन अकाउंट्स को यूज़र्स ने रिपोर्ट किया होता है।

– सानिया परवीन 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close