Main Slideतकनीकीराष्ट्रीय

नया इतिहास रचने को तैयार ISRO, आज अपनी मंजिल पर पहुंचेगा आदित्य-एल 1

नई दिल्ली। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) आज एक नया इतिहास रचने से चंद कदम की दूरी पर है। आज भारत का पहला सूर्य मिशन Aditya L1 अपनी मंजिल पर पहुंचेगा। आदित्य-एल1 को सूर्य-पृथ्वी लैग्रेंज प्वाइंट 1 (एल1) के चारों ओर एक प्रभामंडल कक्षा में स्थापित किया जाएगा।

आदित्य को लैग्रेंज प्वाइंट 1 के चारों ओर एक प्रभामंडल कक्षा में स्थापित करने का काम आज 4 बजे किया जाएगा। बता दें कि एल1 अंतरिक्ष में उस स्थान को कहा जाता है, जहां सूर्य और पृथ्वी का गुरुत्वाकर्षण बल एक जैसा होता है।

सितंबर में लॉन्च हुआ था आदित्य-एल1 मिशन

आदित्य-एल1 2 सितंबर को पीएसएलवी-सी57 पर लॉन्च किया गया था। 110 दिवसीय पारगमन की एक श्रृंखला के बाद, अंतरिक्ष यान अब हेलो कक्षा में अपनी अंतिम यात्रा के लिए तैयार है। यह कक्षा इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह उपग्रह को ग्रहण से बचने में सक्षम बनाती है और पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र के हस्तक्षेप के बिना लगातार सौर अवलोकन प्रदान करती है।

मिशन का प्राथमिक उद्देश्य सौर वायुमंडल, विशेष रूप से क्रोमोस्फीयर और कोरोना का अध्ययन करना है और कोरोनल मास इजेक्शन (सीएमई), सौर फ्लेयर्स और सौर कोरोना की रहस्यमय हीटिंग जैसी घटनाओं में अंतर्दृष्टि प्राप्त करना है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close