जीवनशैली

Ganesh Chaturthi 2022 : इस दिन है गणेश चतुर्थी,बन रहा बेहद शुभ संयोग

भारतवर्ष में गणेश चतुर्थी उत्सव शुरू होने में अब बस कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं और इस बार बात करें तो भगवान गणेश जी का आगमन बेहद ही शुभ योग में हो रहा है। इस साल गणेश उत्सव 31 अगस्त 2022 से शुरू हो रहा है यानी कि इस शुभ योग में ही गणपति भगवान घर-घर में विराजेंगे। हर बार की ही तरह भाद्रपद महीने के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को गणेश जी की स्थापना की जाएगी जिसमें 10 दिन अपने भक्तों के साथ रहने के बाद गजानन अपने लोग वापस चले जाते हैं इसके बाद गणेश विसर्जन के साथ ही गणेश उत्सव पर्व संपन्न किया जाता है।

इस साल गणेश चतुर्थी पर बना शुभ संयोग :

सनातन धर्म में बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित है और इस वर्ष गणेश चतुर्थी की शुरुआत जिस दिन से होने वाली है वह दिन बुधवार का ही है यानी 31 अगस्त 2022 से 10 दिन तक चलने वाला गणेश उत्सव पर्व बुधवार से ही शुरू हो रहा है। उन भक्तों के लिए बड़ी ही खुशी की बात है जो कि पंडाल में या अपने घर में गणपति की स्थापना करते है क्योंकि बुधवार के ही दिन भगवान गणेश अपने भक्तों के बीच आगमन करेंगे जो कि बहुत ही शुभ संयोग है।

आपको बता दें भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि 30 अगस्त की दोपहर से शुरू होगी और 31 अगस्त को दोपहर 3:23 पर समाप्त होगी जिसके चलते 31 अगस्त की दोपहर करीब 3:30 बजे तक गणेश जी की मूर्ति की स्थापना का यह शुभ समय होगा और इसी शुभ मुहूर्त में भक्तों को गणेश जी की स्थापना कर लेनी चाहिए।

जाने कब होगा गणपति विसर्जन :

‘गणपति बप्‍पा मोरिया अगले बरस तू जल्‍दी आ’ के जयकारों के साथ गणेश विसर्जन किया जाता है और इस बार 31 अगस्‍त को गणपति स्‍थापना के 10 दिन बाद 9 सितंबर को भगवान गणेश अपने धाम को लौट जायेंगे और इसी दिन अनंत चतुदर्शी तिथि पर ही गणपति विसर्जन किया जाना है। इसके बाद फिर 15 दिन तक पितृ पक्ष चलेगा जिसमे लोग अपने पितरों की आत्‍मा की शांति हेतु पिंडदान, तर्पण, श्राद्ध आदि क्रियाएं करते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close