Main Slideउत्तराखंडप्रदेश

उत्तराखंडः देहरादून में फटा बादल, भारी बारिश से कई जिलों में मची तबाही, नदी-नाले उफान पर

उत्तराखंड में शुक्रवार शाम से हो रही भारी बारिश के कारण कई जिलों में तबाही मची हुई है। भारी बारिश के कारण ऋषिकेश-दून हाईवे की सड़क ही बह गई है। देहरादून जिले के रायपुर क्षेत्र में एक गांव में बादल फट गया है, यहां से लोगों को सुरक्षित निकालने की कवायद रात करीब 2 बजे से ही शुरू करनी पड़ी। राज्य में सिर्फ दून ही नहीं, बल्कि चमोली, उत्तरकाशी, बागेश्वर, चंपावत और अन्य ज़िलों में भी बारिश के चलते खासी मुसीबत खड़ी हो रही है। राज्य की कई नदियां उफान पर हैं, तो कई जगह हाईवे बंद हो गए हैं।

देहरादून जिले के रायपुर प्रखंड के सरखेत गांव में तड़के 2.45 बजे स्थानीय लोगों ने बादल फटने की घटना की सूचना दी। सूचना मिलने पर एसडीआरएफ की टीम तुरंत मौके पर पहुंची। गांव में फंसे सभी लोगों को बचा लिया गया, जबकि कुछ ने पास के एक रिसॉर्ट में शरण ली। SDRF ने इसकी जानकारी दी है। बारिश से रायपुर क्षेत्र के ही मालदेवता में भी भारी नुकसान हुआ है कई घरों में पानी घुस गया है जिससे आम जनता को दिक्कतें होने लगी है। SDRF और प्रशासन की टीमों ने ग्रामीणों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर भेजा है।

नदी-नाले उफान पर

देहरादून में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण टपकेश्वर महादेव मंदिर के पास बहने वाली तमसा नदी ने आज शनिवार को विकराल रूप धारण कर लिया है। माता वैष्णो देवी गुफा योग मंदिर टपकेश्वर महादेव का संपर्क टूट गया है और पुन भी क्षतिग्रस्त है। तेज बारिश से सोंग नदी का जलस्तर भी बढ़ रहा है। वहीं, नैनीताल जिले में रामनगर और उसके आसपास के नदी नाले देखते ही देखते विकराल रूप लेने नगे हैं।

एम्स में घुसा पानी

ऋषिकेश में हो रही मूसलधार बारिश के कारण अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान(एम्स) ऋषिकेश परिसर में भी पानी भर गया है। यहां पानी इमरजेंसी भवन में घुस गया है।

मिली जानकारी के मुताबिक शुक्रवार को क्यारी में खिचड़ी नदी में अचानक उफान की स्थिति बन गई हालांकि यहां बारिश नहीं हुई थी, लेकिन आसपास हुई बारिश से नदी का जलस्तर काफी बढ़ गया है। इस दौरान जो भी नदी की राह में आया बह गया, हालांकि जानमाल का कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close