Main Slideजीवनशैलीस्वास्थ्य

विंटर सीजन में करिये स्किन की केयर, बनाइये कोकोनट नाइट क्रीम, जानें तरीका

 

सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है। ऐसे में स्किन में हाइड्रेशन की कमी देखने को मिलती है जिसकी वजह से स्किन ड्राई और बेजान लगने लगती है। ऐसे में आपको किसी क्रीम की बजाय होममेड चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इसमें केमिकल नहीं होता और स्किन केमिकल से बच जाती है। इस मौसम में कोकोनट ऑयल स्किन को ग्लोइंग बनाने में बहुत ही कारगर है। इससे न सिर्फ आपकी स्किन हाइड्रेट रहती है बल्कि इसके इस्तेमाल से कई स्किन प्रॉब्लम्स ठीक हो जाती है।

रात में कोकोनट ऑयल से करें मसाज

अपने चेहरे पर नारियल तेल का उपयोग करें जैसे कि आप रात में किसी क्रीम का उपयोग करते हैं।अपने हाथों के बीच धीरे से रगड़ कर एक बड़ा चम्मच नारियल तेल लें।अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। आप नारियल का तेल अपनी छाती पर और अपने शरीर के अन्य ड्राई एरिया पर भी उपयोग कर सकते हैं। कॉटन बॉल्स का इस्तेमाल न करें, क्योंकि वे आपके चेहरे पर तेल से चिपके रहेंगे।

ऐसे बनाएं कोकोनट नाइट क्रीम

नारियल का तेल नाइट क्रीम के रूप में उपयोग करने से पहले मेकअप रिमूवर के रूप में भी काम कर सकता है। बस दो बार इन समान स्टेप्स को फॉलो करें। नाइट क्रीम बनाने के लिए सबसे पहले आपको दो चम्मच एलोवेरा जेल में आधा चम्मच कोकोनट ऑयल डालना है। इसमें एक कैप्सूल विटामिन-ई डालें। आपको अगर पिम्पल्स या दूरी स्किन प्रॉब्लम्स हैं, तो आप इसमें 4-5 बूंद टी ट्री ऑयल भी डाल सकते हैं। इसके बाद आप इन सारी चीजों को मिला लें। आपकी नाइट क्रीम तैयार है। सोने से आधा घंंटा पहले इसे चेहरे पर लगाकर सोएं।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close