Main Slideअन्तर्राष्ट्रीयतकनीकीराष्ट्रीयव्यापार

फेसबुक ने की आधिकारिक घोषणा, जल्द बंद करेगा Auto Tag फीचर

 

फेसबुक जल्द ही अपना Auto Tag फीचर बंद करने वाला है। इसकी आधिकारिक घोषणा फेसबुक ने कर दी है। अब किसी दूसरे व्यक्ति के साथ खींच कर अपलोड की गई आपकी फोटो को अब फेसबुक Auto Tag नहीं करेगा।

यूजर्स की निजता का हनन

इसका कारण है फेसबुक पर लगे आरोप जिसे वह खुद के फायदे के लिए यूजर्स की निजता का हनन कर रहा है। इस आरोप के बाद फेसबुक ने छवि सुधारने के लिए ये कदम उठाया है। फेसबुक ने कहा है कि ‘वह फेस रिकग्निशन टेक्नोलॉजी को बंद करेगा और एक अरब से भी ज्यादा लोगों के फेसप्रिंट मिटाएगा।’ बता दें कि आप जब भी फेसबुक पर किसी अन्य व्यक्ति के साथ खींची गई फोटो को अपलोड करते थे तो फेसबुक आपके साथ फोटो में मौजूद उस व्यक्ति को खुद ही टैग कर देता था। यह सब कुछ फेसबुक अपनी फेस डिटेक्शन टेक्नोलॉजी के सहारे करता था।

चेहरों को डिटेक्ट करके टैग कर देता था

असल में फेसबुक अपने यूजर्स के चेहरों को अपने सर्वर पर स्टोर रखता है और इसी का उपयोग करते हुए फेस डिटेक्शन टेक्नोलॉजी की मदद से किसी यूजर की फोटो में मौजूद लोगों के चेहरों को डिटेक्ट करके टैग कर देता था। लकिन इस टेक्नोलॉजी पर बीते कुछ समय से चल रहे निजता के हनन के विवाद के चलते फेसबुक ने आने वाले हफ्तों में इसे बंद करने का ऐलान किया है।

अंदरूनी दस्तावेजों को लीक कर दिया

इतना ही नहीं फेसबुक ने अपने सर्वर पर मौजूद सौकड़ों करोड़ चेहरों को भी हटाने का फैसला किया है। फेसबुक की इस टेक्नोलॉजी के विरोध की सबसे बड़ी वजह यूजर्स की निजता का हनन और बायोमेट्रिक इंफॉर्मेशन फेसबुक के पास होने को लेकर थी। लेकिन पिछले महीने फेसबुक की पूर्व कर्मचारी फ्रांसिस हॉगेन ने फेसबुक के अंदरूनी दस्तावेजों को लीक कर दिया, जिसके बाद फेसबुक का काफी विरोध हुआ। आरोप लगे कि कंपनी यूजर्स की निजता को अपने फायदे के लिए इस्तेमाल कर रही है। अपनी इसी गलती को सुधारने के लिए अपना फेसबुक ने अपना व्यवसायिक नाम तक बदल लिया था।

बिहार: लूट में नाकाम होने पर बदमाशों ने की टीवीएस कारोबारी की हत्या, घटना सीसीटीवी में कैद

यूपी : सीएम योगी ने लिखा आठ लाख से अधिक पंचायत प्रतिनिधियों को पत्र, विकास कार्यों में सहभागी बनने का किया आह्वान

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close