Main Slideराष्ट्रीयस्वास्थ्य

केंद्र सरकार का ऐलान, अब बिना स्लॉट बुक किए होगा 18-44 साल के लोगों का वैक्सीनेशन

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीन की डोज को लेकर आम लोगों के लिए बड़ी राहत का ऐलान किया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार अब वैक्सीन लगवाने के लिए 18 से 44 साल की उम्र के लोगों के लिए अपॉइंटमेंट की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है। मंत्रालय के इस फैसले के बाद अब कोई भी नजदीकी टीकाकरण केंद्र में बिना स्लॉट बुक किए वैक्सीनेशन करा सकता है।

हालांकि टीका लगवाने से पहले मौके पर ही Cowin.gov.in पर रजिस्ट्रेशन होगा। इस तरह पहले से बुकिंग के बिना भी अब सीधे ऑनसाइन रजिस्ट्रेशन के जरिए टीका लगवा सकेंगे। दरअसल कई राज्यों से वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक किए जाने के बाद भी लोगों के न पहुंचने की स्थिति में टीकों के खराब होने की खबरें आ रही थीं।

इन रिपोर्ट्स के आधार पर ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह फैसला लिया है। इसके अलावा ग्रामीण स्तर पर ऑनलाइन बुकिंग के बारे में जानकारी के अभाव के चलते भी लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पूरी तरह से प्रक्रिया ऑनलाइन किए जाने के चलते दिन के अंत में कई बार वैक्सीन बर्बाद होने की नौबत आ जाती है। इसकी वजह यह है कि ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेने के बाद भी लोग वैक्सीन के लिए नहीं पहुंचते हैं।

ऐसे में बिना रजिस्ट्रेशन वाले लोगों को भी मौके पर ही टीका लगाने की सुविधा से वैक्सीन की बर्बादी कम हो सकेगी। सरकार की ओर से भले ही एक मोबाइल नंबर से 4 लोगों के ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेने की सुविधा दी गई है, लेकिन इसके बाद भी उन लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा रहा है, जिनके पास इंटरनेट या फिर स्मार्टफोन नहीं है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close