Main Slideजीवनशैलीस्वास्थ्य

अपनी चाय में मिलाइए ये 5 चींजे, इम्युनिटी बढ़ाने में है मददगार

नई दिल्ली: कोरोनावायरस से देश में भले ही खौफ वाला माहौल कायम है, लेकिन इससे सीखा जा सकता है कि भविष्य में इस तरह की दूसरी समस्याओं से बचने के लिए हमें अपनी इम्यूनिटी पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। इम्यूनिटी बेहतर होने से शरीर किसी भी तरह के रोगजनकों से आसानी से मुकाबला करने के योग्य हो जाता है। 21 मई को इंटरनेशल टी डे के रूप में मनाया जाता है।

तुलसी

तुलसी को विटामिन सी और जिंक से भरपूर माना जाता है। इसके अलावा इसमें एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण भी होते हैं जो संक्रमण से मुकाबला करने के साथ हमें स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। तुलसी में फाइटोकेमिकल्स, बायोफ्लेवोनोइड्स और एंटी-ऑक्सीडेंट यौगिक भी पाए जाते हैं जो श्वसन पथ के संक्रमण को ठीक करने में बहुत फायदेमंद हो सकते हैं। इन कारणों से स्वास्थ्य विशेषज्ञ चाय में तुलसी की पत्तियों को मिलाकर सेवन करने की सलाह देते हैं।

अदरक
अदरक को संक्रमण से मुकाबले के लिए सबसे उपयोगी और सहज औषधि माना जाता है। यह विटामिन बी6 जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता हुआ है। अदरक में मौजूद जिंजरोल नामक एक एक्टिव कंपाउंड इसे प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूती देने का गुण देता है।

इलाइची
इलाइची, भारतीय व्यंजनों के मुख्य मसाले के रूप मे इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसमें मैंगनीज जैसे पोषक तत्वों की अधिकता होती है जो शरीर में वायरस से लड़ने वाली कोशिकाओं को बढ़ावा देने में मदद करती है। एंटी-ऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स से भरपूर इलाइची, पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी मददगार है।

मुलेठी
मुलेठी, श्वसन तंत्र को स्वस्थ रखने और पाचन तथा लीवर के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जानी जाती है। खांसी, सर्दी, और छाती में जमाव को कम करने में यह औषधि अत्यंत लाभदायक साबित हो सकती है।

दालचीनी
दालचीनी भी भारतीय व्यंजनों के मुख्य मसाले के रूप में प्रयोग में लाई जाती रही है। दालचीनी में पॉलिफीनॉल एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो रक्तचाप को नियंत्रित रखने में सहायक है।इसके अलावा यह इंसुलिन की संवेदनशीलता को भी बढ़ाता है। चाय में दालचीनी का छोटा सा टुकड़ा मिलाकर उसका सेवन करने से आपको कई सारे लाभ मिल सकते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close