Main Slideप्रदेश

स्वच्छता, सैनिटाइजेशन एवं फॉगिंग कार्य को एक अभियान के रूप में संचालित किया जाए: योगी आदित्यनाथ

लखनऊ। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने जनपद गोरखपुर के BRD मेडिकल कोविड-19 टीकाकरण सेंटर में 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के टीकाकरण कार्य का निरीक्षण किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को टीकाकरण कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड प्रबंधन कार्य में लापरवाही क्षम्य नहीं होगी।

सीएम योगी ने कहा कि निगरानी समितियों की संख्या में 03 से 04 गुना तक वृद्धि की जाए। RRT को पर्याप्त संख्या में वाहन उपलब्ध कराए जाएं। प्रदेश सरकार द्वारा मेडिकल किट की पर्याप्त दवा हर जनपद में उपलब्ध कराई गई है। लक्षणयुक्त/संदिग्ध की तत्काल टेस्टिंग करते हुए रिपोर्ट पाॅजिटिव आने पर उसके उपचार की समुचित व्यवस्था की जाए। लक्षणयुक्त तथा संक्रमण की दृष्टि से संदिग्ध सभी लोगों को निगरानी समितियों के माध्यम से मेडिकल किट वितरित की जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि किट में सभी निर्धारित दवाएं अनिवार्य रूप से हों।

उन्होंने कहा कि कोविड से बचाव का सावधानी एकमात्र सर्वोत्तम उपाय है। एक-एक व्यक्ति का जीवन अमूल्य है और उसे हर हाल में बचाना है। समय पर मरीज को उपचार की सुविधा दिये जाने से वह निश्चित आरोग्यता को प्राप्त करेगा। कोविड अस्पतालों में CCTV कैमरे लगाए जाएं। प्रत्येक जनपद में पिछले 24 घंटे में सामने आए कोविड पाॅजिटिव के नए मामलों, संक्रमण से स्वस्थ हुए मरीजों तथा एक्टिव केस आदि की प्रतिदिन समीक्षा की जाए। होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों की विधानसभा वार सूची/मोबाइल नम्बर सांसदों एवं विधायकों को भी उपलब्ध कराया जाए ताकि वे इन मरीजों से संवाद स्थापित कर सकें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड मरीजों के साथ नियमित संवाद स्थापित करते हुए उनके स्वास्थ्य की जानकारी प्राप्त की जाए और उन्हें मेडिकल परामर्श दिया जाए। स्वच्छता, सैनिटाइजेशन एवं फॉगिंग कार्य को एक अभियान के रूप में संचालित किया जाए। यह अभियान कोरोना के साथ ही बरसात के मौसम में इंसेफेलाइटिस सहित विभिन्न संक्रामक रोगों से बचाव में भी सहायक सिद्ध होगा।

 

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close