Main Slideजीवनशैलीराष्ट्रीयस्वास्थ्य

सावधान : पैरों में दिख रहे हों इस तरह के घाव तो हो सकता है कोरोना का लक्षण

डॉक्टरों का मानना है कि कोरोना से संक्रमित मरीजों के पैरों की उंगलियों, तलवों या पैर के ऊपर बैगनी रंग के घाव,फोड़े या निशान देखने को मिले हैं और संभव ये है कोरोना वायरस की वजह से है। अगर आपको ऐसे लक्षण दिखें तो आपको सावधान हो जाना चाहिए और डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

फर्स्टपोस्ट के अनुसार ये लक्षण चिकिनपॉक्स या खसरा के मरीजों में पाया जाता है क्योंकि वायरस की वजह से ये दोनों बीमारियां होती है जिसकी वजह से त्वचा पर घाव हो जाते हैं।

स्पेन, फ्रांस और इटली के कुछ रोगियों में पहले से यह घाव मिले थे लेकिन अभी तक इन पर ध्यान नहीं दिया गया है। कोरोना वायरस को समझने के लिए डॉक्टर दिन रात काम कर रहे हैं। कुछ नए लक्षण भी देखने को मिले जिसमें पिंक आईज और वायरस कंजक्टिवाइटिस भी शामिल है।

साइंस अलर्ट के अनुसार एक तिहाई लोग कोरोना वायरस के मरीज वॉशिंगटन नर्सिंग होम में पाए गए। कुछ रोगियों में बेचैनी जैसे लक्षण भी पाए गए।

कोरोना

डब्ल्यू एच ओ की रिपोर्ट के अनुसार यह स्पष्ट नहीं है कि सर्दी, बदन दर्द और फ्लू जैसे लक्षण कितने प्रचलित हैं ,लेकिन लगभग 11 प्रतिशत मरीजों में ऐसे लक्षण दिखे और 14 प्रतिशत में मासपेशियों में दर्द की सूचना दी।

वॉशिंगटन पोस्ट के अनुसार साऊथ कोरिया के दो रोगियों ने यह अनुभव किया कि स्वाद और गंध नहीं समझ आने और अहसास खो देने वाले लोगों को खुद को अलग कर लेना चाहिए।

सिर दर्द और चक्कर आना भी कोरोना वायरस का संकेत हो सकता है। लगभग 8 प्रतिशित लोगों ने सिरदर्द की सूचना दी।
अभी तक कोरोना के इलाज के लिए कोई दवा नहीं मिली है। कोरोना से बचने का तरीका सिर्फ सुरक्षा है। इसी वजह से सभी देशवासियों को आइसोलेशन की सलाह दी जा रही है क्योंकि यह वायरस एक दूसरे से फैलता है।

अर्नब गोस्वामी ने लाइव टीवी पर एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया से दिया इस्तीफा, देखें VIDEO

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close