बोलती खबरेंतकनीकी

पृथ्वी को मिला नया चाँद, इतने दिनों से लगा रहा है चक्कर

खगोल वैज्ञानिकों ने हाल ही में एक नए नेचुरल सैटेलाइट की खोज की गई है जिसका नाम उन्होंने ‘मिनी मून’ रखा है। यह सैटेलाइट एक कार के आकार की है और यह पिछले तीन सालो से पृथ्वी के चारों ओर घूम रही है।

एरिज़ोना विश्वविद्यालय के लूनर और प्लेनेटरी लैब के विशेषज्ञ केस्पर वेर्ज़चोस ने कैटलिन स्काई सर्वे के साथ ट्वीट किया है कि “पृथ्वी के पास 2020 सीडी 3 नामक एक नई अस्थायी रूप से कब्जा की गई वस्तु / संभव मिनी-मून है। 15 फरवरी की रात को, मेरी कैटालिना स्काई सर्वे टीम के साथी टेडी प्रुएन और मुझे 20 वीं की विशाल वस्तु मिली”।

अंतर्राष्ट्रीय खगोलीय संघ के माइनर प्लेनेट सेंटर (MPC) ने पुष्टि की नई खोज की गई वस्तु, 2020 CD3 की कक्षा, यह दर्शाती है कि इसने तीन साल पहले पृथ्वी की कक्षा में प्रवेश कर लिया था।

केस्पर वेर्ज़चोस ने कहा कि, वस्तु का सी-टाइप क्षुद्रग्रह एल्बेडो मानते हुए 1.9 – 3.5 मीटर (6.2 और 11.5 फीट) के बीच का व्यास है। लेकिन यह लगभग 1 मिलियन ज्ञात क्षुद्रग्रहों में से एक बड़ा सौदा है, यह सिर्फ दूसरा क्षुद्रग्रह है जिसे ऑर्बिट अर्थ के लिए जाना जाता है (2006 RH120 के बाद, जिसे कैटालिना स्काई सर्वे द्वारा भी खोजा गया था)

अपने आधिकारिक पदनाम में, एमपीसी ने कहा था कि कक्षा एकीकरण यह दर्शाता है कि “यह वस्तु अस्थायी रूप से पृथ्वी से बंधी है।”

सौर विकिरण दबाव के कारण गड़बड़ी का कोई सबूत नहीं देखा गया है, और एक ज्ञात कृत्रिम वस्तु का कोई लिंक नहीं मिला है। इसके अलावा टिप्पणियों और गतिशील अध्ययनों को दृढ़ता से प्रोत्साहित किया जाता है।

गुरुवार को द कन्वर्सेशन में प्रकाशित एक लेख में, ब्रिटेन में द ओपन यूनिवर्सिटी में प्लैनेटरी जियोसाइंसेज के प्रोफेसर डेविड रॉर्टी ने बताया कि इस तरह के “मिनी-मून” जैसे एक आते-जाते हैं, और नई पाई गई वस्तु शायद पहले से ही है मुक्त करने से पहले इसका अंतिम लूप है।

ये “मिनी-मून” लंबे समय तक परिक्रमा नहीं करते हैं क्योंकि सूर्य और पृथ्वी के स्थायी चंद्रमा से गुरुत्वाकर्षण खींचते हैं और उनकी कक्षाओं को अस्थिर करते हैं।

डेविड रोथेरी कि माने तो, “पृथ्वी की ओर नए खोजे गए मिनी-मून के प्रारंभिक दृष्टिकोण से पता चलता है कि इसे पृथ्वी के स्थायी चंद्रमा की तुलना में कुछ अधिक दूरी पर कक्षा में कैद किया गया था।” हमारा स्थायी चंद्रमा पृथ्वी से 384,400 किमी दूर है।

जबकि खगोलविदों का मानना है कि किसी भी समय कम से कम एक मिनी-मून पृथ्वी की परिक्रमा करता है, वे अक्सर अपने अपेक्षाकृत छोटे आकार के कारण अनिर्धारित हो जाते हैं। अब तक, केवल एक ऐसे उपग्रह की खोज की गई है – एक तीन फीट चौड़ा क्षुद्रग्रह जिसे 2006 RH120 कहा जाता है, जिसने 2006 और 2007 में 18 महीनों के लिए पृथ्वी की परिक्रमा की थी।

नया मिनी-मून, 2020 सीडी 3, 15 फरवरी को एरिज़ोना के टक्सन के पास माउंट लेमोन ऑब्जर्वेटरी में 1.52 मीटर दूरबीन का उपयोग करके खोजा गया था।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close