कैरियरअध्यात्म

BOARD EXAMS में अच्छे अंक पाने के लिए अपनाए ये उपाय, कभी नहीं होंगे फेल

इसी महीने से बोर्ड की परीक्षा की शुरुआत होने वाली हैं इसके साथ ही स्टूडेंट्स और उनके माता पिता की चिंता भी साफ देखी जा सकती हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स कड़ी मेहनत करते हैं और अच्छे अंक लाना चाहते हैं। ऐसे में मेहनत के साथ आप शस्त्रों में बताए गए उपाय भी अपना सकते हैं जिससे ग्रहों की स्थिति आपके अनुकूल हो सके। आइए जानते हैं राशिनुसार किए जाने वाले कुछ उपायों के बारे में जिनकी मदद से परीक्षा में अच्छे अंक मिलेंगे।

मेष

इस साल हर मंगलवार को हनुमान जी का व्रत रखें। यदि व्रत रखना संभव न हो सके तो हनुमान जी की पूजा जरूर करें। इस दौरान हनुमान चालीसा या बजरंग बाण का पाठ अवश्य करें। ऐसा करने से आपको शिक्षा ही नहीं अन्य क्षेत्र में भी कामयाबी हासिल होगी।

वृष

इस वर्ष हर शुक्रवार के दिन छोटी कन्याओं को सफेद रंग की मिठाई, चावल की खीर, या फिर बताशे प्रसाद के रूप में बांटें। इसके बाद उनका आशीर्वाद लें। ऐसा करने से आपको पढ़ाई में मन लगेगा और परीक्षा में अच्छे अंक मिलेंगे।

BOARD EXAMS
फोटो-गूगल

मिथुन

इस साल आप बुधवार के दिन गणेश जी की पूजा करें। आप चाहें तो बुधवार का व्रत भी रख सकते हैं। इसके साथ ही बुधवार को कोई हरा वस्त्र शरीर पर ज़रुर पहनें । इससे आपकी बुद्धि तेज होगी और आप गणित, सांख्यिकी और वाणिज्य जैसे विषयों में सफलता अर्जित करेंगे।

कर्क

कर्क राशि के जातकों को शिक्षा के क्षेत्र में सफलता पाने के लिए सोमवार के दिन शिवजी को प्रसन्न करना होगा। हर सोमवार को शिव का गंगा जल से अभिषेक करें। ऐसा नित्य करने से आपको एजुकेशन सेक्टर में सफलता प्राप्त होगी।

सिंह

इस साल आप रोजाना सूर्य की उपासना करें। हालाँकि इसके लिए आपको जल्दी सुबह उठना होगा और फिर सूर्योदय के वक्त तांबे के पात्र से सूर्य को जल चढ़ाना भी आपके लिए बहुत ही लाभकारी होगा। रविवार के दिन आदित्य हृय स्तोत्र का पाठ करें।

कन्या

कन्या राशि के जातकों का स्वामी बुध ग्रह है। इसलिए आपको इस वर्ष बुध ग्रह का आशीर्वाद पाने के लिए आपको बुध ग्रह से जुड़े उपाय करना होगा। इसके लिए आप गौ माता को हरा चारा अथवा हरी सब्ज़ियां खिलाएं और उनकी पीठ पर 3 बार हाथ फेरें। ऐसा करने से आपको शिक्षा क्षेत्र में सफलता हासिल होगी।

तुला

तुला राशि के जातक हृदय से कोमल होते हैं। इसलिए शिक्षा के क्षेत्र में सफलता पाने के लिए कुछ आप चीटियों को रोजाना आंटा खिलाएं। शुक्रवार के दिन अपने शरीर पर कोई गुलाबी रंग का वस्त्र पहनें तथा इत्र लगाएं। ये उपाय आपको शिक्षा के क्षेत्र में सफलता दिलाएंगे।

वृश्चिक

वृश्चिक राशि के जातकों को मंगलवार के दिन बंदरों को गुण एवं चना खिलाने से मंगल ग्रह का आशीर्वाद प्राप्त होगा। मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में सिंदूर चढ़ाने से भी आपको लाभ मिलेगा।

धनु

धनु राशि के जातक को इस वर्ष पढ़ाई में सफलता पाने के लिए एक सरल उपाय करना होगा। गुरुवार के दिन माथे पर चंदन या फिर हल्दी का तिलक लगाएँ। साथ ही पीले वस्त्र धारण करें। इससे आपको आपको एजुकेशन क्षेत्र में सफलता मिलेगी।

मकर

इस साल आपको साल शनिवार को छाया पात्र का दान करना चाहिए। इसके लिए किसी मिट्टी अथवा लोहे के पात्र में सरसों का तेल भरकर अपनी छाया देखें और उसे दान कर दें।

कुंभ

नए साल में शिक्षा के क्षेत्र में सफलता पाने के लिए आपको शनि ग्रह से जुड़े हुए उपाय करने होंगे। इस साल शनिवार के दिन लोहे के पात्र में सरसों का तेल भरकर अपनी छाया देखें और उसे दान कर दें। ऐसा करना आपके लिए लाभकारी होगा।

मीन

इस साल आपको केले का पेड़ लगाना चाहिए और बृहस्पतिवार के दिन उसे जल चढ़ाकर उसकी पूजा करनी चाहिए। इससे आपको कामयाबी मिलेगी और आपको  परीक्षा में अच्छे अंक मिलेंगे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close