व्यापाररोचक खबरें

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार की तरफ से मिलेगा बड़ा तोहफा

बजट से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार की तरफ से बड़ा तोहफा मिलने वाला है। मोदी सरकार कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोत्तरी को लेकर मंजूरी दे सकती है। कर्मचारियों द्वारा ये मांग की है कि सरकार फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोत्तरी करे।

सरकार द्वारा इस पर मुहर लगाने पर सैलरी में 8000 रुपए तक बढाए जा सकते हैं। कर्मचारी न्यूनतम वेतन में बढ़ोतरी के के साथ साथ फिटमेंट फैक्टर में भी मुनाफा चाहते हैं। एक बार कैबिनेट की मंजूरी मिल जाती है तो इसे बजट ड्राफ्ट में शामिल करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

फिटमेंट फैक्टर 2.57 गुणा है, जबकि वे इसे 3.68 गुणा करने की सिफारिश कर रहे हैं। पहले ऐसा कहा जा रहा था कि सरकार 2019 के आखिरी माह तक कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाएगी पर ऐसा किया नहीं। कर्मचारियों ने मांग की है कि सातवें वेतन आयोग के अंतर्गत तय उपस्थित न्यूनतम आय बहुत कम है ऐसे में उन्होंने इसमें इजाफे की मांग की है।

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते में 4 प्रतिशत तक का इजाफे को भी मंजूरी दी जा सकती है। क्योंकि नवंबर 2019 के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आंकड़े आ चुके हैं। अब यह बढ़कर 328 अंक पर पहुंच गया है। इस तरह डीए में सरकार 4 प्रतिशत तक की बढ़ोत्तरी कर सकती है।

कर्मचारियों के डीए में वर्ष में दो बार (जनवरी और जुलाई) बढ़ोतरी की जाती है। कर्मचारी न्यूनतम वेतन में भी बढ़ोत्तरी की सिफारिश कर रहे हैं। कर्मचारियों की मांग है कि उनके न्यूनतम वेतन को 18,000 से 26,000 रुपए तक कर दिया जाए।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close