स्वास्थ्य

अच्छे स्वास्थ्य के लिए रखें इन वास्तु टिप्स का ध्यान

अच्छा स्वास्थ्य हर व्यक्ति के लिए बहुत जरूरी है। तन स्वस्थ्य रहता है तभी मन भी स्वस्थ्य रहता है। इसके साथ ही ये पुरानी कहावत कही गयी है कि जहाँ स्वास्थ्य वहाँ संपत्ती। व्यक्ति को अपने स्वास्थ पर ध्यान जरूर रखना चाहिए।

आप अपने भोजन में क्या शामिल करते हैं, किस तरह भोजन करते हैं आदि कई ऐसी चीजें हैं जो आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करती हैं। इसके साथ ही आपको स्वास्थ्य को लेकर कुछ वास्तुशास्त्र के टिप्स पर भी ध्यान देना चाहिए।

स्वस्थ जीवन के लिए अगर सभी उपायों के बावजूद वास्तु को नाकारा जाता है तो घर-परिवार में स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं आ सकती हैं। स्वास्थ्य के लिए वास्तु विज्ञान पर ध्यान रखने से घर की सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है जिससे व्यक्ति के तथा उसके परिवार के शारीरिक तथा मानसिक स्वास्थ्य में सुधार तो होता है साथ ही तंदुरूस्ती में भी सुधार होता है।

व्यक्ति की शारीरिक तथा मानसिक स्वास्थ्य में सुधार लाने के अलावा स्वास्थ्य के लिए वास्तु से एक सबसे बड़ा लाभ यह प्राप्त होता है कि हमारे शरीर के भीतर  7 चक्र  सक्रिय हो जाते है और संतुलित भी हो जाते हैं। चक्र प्राचीन विज्ञान का हिस्सा है जो तंदुरूस्ती के लिए बेहद जरूरी है।

जब शरीर के 7 चक्र खुल सक्रिय अथवा संतुलित हो जाते हैं तब व्यक्ति अपने सर्वोत्तम स्वास्थ्य को प्राप्त करता है। अच्छे वास्तु से पैदा होनेवाली सकारात्मक ऊर्जा सात चक्रों के संतुलन के लिए विशेष रूप से उत्तरदायी होती है।

जानिए वास्तु के अनुसार किस प्रकार रखें अपने स्वास्थ्य का ध्यान  

  • अगर आप बीम के नीचे बैठकर या खंबे के पास बैठकर काम करते है तो ऐसा करना छोड़ दें क्योंकि ऐसा करने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है।
  • बीम पूरे आवास की नकारात्मक ऊर्जा को अपनी ओर कर लेती है जिससे यदि आप बीम के नीचे बैठकर भोजन करते हैं तो इससे आपका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है।
  • अगर आप अनुकूल दिशा में सोते है तो इससे आपके 7 चक्र सक्रिय हो जाते हैं। 7 चक्र सक्रिय हो जाने से व्यक्ति को सभी सांसारिक मसलों को सुलझाने की शक्ति मिल जाती है।
  • स्नानगृह तथा शौचालय का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है। घर या कार्यालय में अगर स्नानगृह तथा शौचालय खुले हुए होते हैं तो इससे आपके स्वास्थ्य पर बहुत असर पड़ता है।
  • स्नानगृह तथा शौचालय से नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है इसलिए घर में स्नानगृह तथा शौचालय बंद करके रखना चाहिए।
  • अगर आपके घर में ऐसी दवाइयां रखीं हुई हैं तो फ़ौरन उन्हें हटा दीजिये। वास्तु के हिसाब से ऐसी दवाएं जो काम में नहीं आती हैं उन दवाइयों को घर में रखने से आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है।
Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close