व्यापारMain Slide

देशवासियों के लिए खुशखबरी, मोदी सरकार करने जा रही है एक बड़ी योजना का एलान

Modi government is going to announce a new scheme, know what is this plan

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने पिछले साल ही आयुष्मान भारत योजना का शुभारम्भ किया था।  भारत के सभी हेल्थ सेक्टर ने केंद्र सरकार की इस योजना की काफी प्रशंसा की थी। इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार ने 50 करोड़ लोगों को 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया है।

अब इस योजना के बाद केंद्र सरकार एक और बड़ी योजना को लाने की तैयारी कर रही है। इस योजना के लागू हो जाने के बाद देशभर के कामगारों को बहुत ही सस्ती कीमत पर इलाज उपलब्ध कराया जा सकता है। दरअसल केंद्र की मोदी सरकार देश के हर जिले में कर्मचारी राज्य बीमा निगम अस्पताल खोलने का कदम उठाने जा रही है।

श्रमिकों के कल्याण के लिए मोदी सरकार तत्पर

मंगलवार को केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने कहा कि देश भर के श्रमिकों के कल्याण के लिए मोदी सरकार देश के हर जिले में ESIC अस्पताल की स्थापना करेगी। गंगवार ने कहा कि मोदी सरकार देश की श्रम शक्ति के कल्याण के लिए लगातार तत्पर है।

इस समय भारत में 450 ESIC अस्पताल हैं मौजूद

पूर्वी राज्यों के श्रम मंत्रियों और मुख्य सचिवों के क्षेत्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए गंगवार ने कहा कि हर 20,000 श्रमिकों पर 30 बिस्तर वाला एक अस्पताल स्थापित किया जायेगा। आपको बता दें कि इस समय भारत में 450 ESIC अस्पताल मौजूद हैं।

श्रम शक्ति की भलाई का कार्य भी सौंपा गया

संतोष कुमार गंगवार ने कहा कि सभी जिलों में इस योजना को विस्तारित रूप देने के लिए लगातार प्रयत्न किए जा रहे हैं। 50,000 और उससे ज्यादा श्रमिकों वाले क्षेत्र में 100 बिस्तर वाला एक अस्पताल बनाया जायेगा। गंगवार ने यह भी बताया कि कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) को मेडिकल कॉलेजों की स्थापना के साथ-साथ श्रम शक्ति की भलाई का कार्य सौंप दिया गया है।

डॉक्टर्स और पैरामेडिकल स्टाफ की न हो कमी

उन्होंने ये भी कहा है कि देश के श्रम क्षेत्र में कार्य करने वाले लोगों के स्वास्थ्य को लेकर केंद्र सरकार प्रतिबद्ध है। केंद्र सरकार द्वारा ये सुनिश्चित किया जायेगा कि इन ESIC अस्पतालों पर डॉक्टर्स और पैरामेडिकल स्टाफ की कमी न होने पाए। ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में 100 बिस्तर का ESIC अस्पताल है। गंगवार ने कहा है कि पारादीप, जेपोर, बालासोर और बेरहामपुर में भी ऐसे ही अस्पतालों की व्यवस्था की जाएगी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close