Uncategorized

Navratri 2019 : जानिए इस नवरात्र बन रहें हैं कौन से शुभ संयोग

नवरात्रि का मतलब है नौ रातें। शारदीय नवरात्र हिन्‍दुओं का प्रमुख पर्व है जिसे दुर्गा पूजा के नाम से भी जाना जाता है। नवरात्रि के इस पावन पर्व में मां दुर्गा के नौ रूपों की धूम-धाम से पूजा अर्चना की जाती है। नवरात्रि के ये नौ दिन बेहद पवित्र माने जाते हैं। शारदीय नवरात्रि का प्रारंभ 29 सितंबर, रविवार से हो रहा है।

इस दिन प्रतिपदा तिथि पर नवरात्रि का पहला दिन होगा और पहले दिन कलश स्थापना और माँ दुर्गा के नौ रूपों में पहले रूप मां शैलपुत्री की पूजा अर्चना होगी। आपको बता दें इस बार भी शारदीय नवरात्रि में पूरे 9 दिनों में 9 शुभ संयोग बन रहें हैं। ये नौ संयोग बहुत शुभ और शुभ फल देने वालें होंगे।

ये रोचक वीडियो भी देखें – 

आइए जानतें हैं नवरात्री के इन नौ शुभ संयोग के बारें में

पहला संयोग

कलश स्थापना का शुभ संयोग – 29 सितंबर को प्रातः कलश स्थापना की जाएगी जिसके साथ ही शारदीय नवरात्रि का प्रारंभ हो जाएगा और अबकी बार कलश स्थापना के दिन सर्वाथ सिद्धि योग, अमृत सिद्धि योग और द्विपुष्कर नाम के तीन शुभ योग बनेगें। यह तीनों योग ज्योतिषशास्त्र में बहुत ही शुभ माने जातें है।

दूसरा संयोग

तिथियों में क्षय नहीं – अक्सर नवरात्रि में ऐसा देखा गया है की तिथियों के कम होने की वजह से नवरात्रि के दिन कम हो जाते हैं इस बार ऐसा नहीं होगा। क्योंकि इस बार पूरे नौ दिनों तक नवरात्र मनाए जा सकेगें।

तीसरा संयोग

नवरात्रि का प्रथम दिन और शुक्र ग्रह का उदय – शारदीय नवरात्रि के पहले ही दिन सुख, समृद्धि और ऐश्वर्य प्रदान करने वाले ग्रह शुक्र ग्रह का उदय हो जाएगा। ये बेहद शुभ माना जाता है।

चौथा संयोग

नवरात्रि में वार का संयोग – शारदीय नवरात्रि में दो सोमवार और दो रविवार पड़ेंगे तथा नवरात्रि का प्रारंभ रविवार को और अष्टमी रविवार के दिन होगी, वहीं दो सोमवार को ब्रह्राचारिणी और सिद्धियात्री माता की पूजा की जाएगी।

पांचवा संयोग

हस्त नक्षत्र का संयोग – जिस दिन नवरात्रि का प्रथम दिन होगा उस दिन कलश स्थापना की जाएगी। उस दिन हस्त नक्षत्र होगा  तथा हस्त नक्षत्र में पूजा करना या किसी नए काम का प्रारंभ होना बेहद अच्छा माना जाता है।

छठा संयोग

नवरात्रि में दो अमृत सिद्धि योग – इस बार शारदीय नवरात्रि के दूसरे दिन तथा चौथे दिन अमृत सिद्धि योग होगा जो बहुत ही शुभ योग होता है।

सातवां संयोग

तीन दिन में रवि योग – इस बार की नवरात्र में तीन दिन रवि योग होगा .1,4 और 5 अक्टूबर को रवि योग होगा।

आठवां संयोग

चार सर्वार्थ सिद्धि योग – इस शारदीय नवरात्र चार सर्वार्थ सिद्धि योग होंगें और यह शुभ योग 29 सितंबर, 2, 6 और 7 अक्टूबर को बन रहा है।

नौवां संयोग

दशहरे पर रवि योग – 9वां शुभ योग दशहरे के दिन होगा , इसी शुभ योग में दशहरा मनाया जाएगा।

रिपोर्ट – श्वेता वर्मा 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close