बोलती खबरें

रानियों के हरम में किन्नरों की फौज रखता था अकबर, सच जानकर हैरान रह जाएंगे

अकबर के शासनकाल में रानियों के कक्ष को हरम कहा जाता था। जहाँ केवल रानियां ही जा सकती थी या फिर केवल अकबर बादशाह ही जा सकते थे। जब हरम में इतनी सारी रानियां रहती थी, तो वहां सुरक्षा की भी काफी जरूरत थी।

हरम में किन्नरों की फौज रखता था अकबर

मगर आपको जान कर ताज्जुब होगा कि बादशाह अकबर ने अपनी रानियों के लिए किन्नरों की एक सेना को तैनात कर रखा था। यानि अकबर ने हरम की सुरक्षा के लिए किन्नरों को रखा हुआ था। हालांकि अकबर के ऐसा करने के पीछे जो कारण है, उसके बारे में जान कर यक़ीनन आप हैरान रह जाएंगे। गौरतलब है कि अकबर के राज में बहुत सारी रानियां मौजूद थी, जिनमे से केवल जोधा को छोड़कर बाकी सभी रानियां मुस्लिम धर्म की थी।

ऐसे में रानी जोधा की बात हर दूसरी रानी मानती थी और जोधा भी हर रानी की जरूरत का ध्यान रखती थी। यहाँ तक कि बादशाह अकबर भी उनकी काफी इज्जत करते थे। मगर इसके बावजूद भी बादशाह अकबर ने हरम की सुरक्षा के लिए किसी सैनिक या किसी महिला को तैनात नहीं किया था, बल्कि किन्नरों को इसकी जिम्मेदारी दी थी।

बता दे कि उस समय किन्नर हथियार चलाने में भी निपुण होते थे। उस समय जो किन्नर सुरक्षा के लिए रखे गए थे, वो किसी भी योद्धा को मरने की क्षमता रखते थे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close