अन्तर्राष्ट्रीयतकनीकीरोचक खबरेंव्यापार

अगर आपका है फेसबुक अकाउंट, तो आप बनने वाले हैं लखपति, बस करना होगा ये

आज के समय में डिजिटल मीडिया पर सभी बैठे ही रहते हैं और हर किसी का सभी सोशल मीडिया पर अकाउंट बना हुआ है। यूट्यूब पर अपना चैनल बनाने वालों को तो पैसे मिलते ही हैं, लेकिन अभी तक किसी भी सोशल मीडिया अकाउंट के लिए आपको पैसे नहीं मिलते हैं। दरअसल, फेसबुक के सीईओ मार्क ज़ुकेरबर्ग ने फेसबुक की नई मुद्रा निकलने की घोषणा कर दी है।

आपको बता दें कि यह मुद्रा फेसबुक के ज़रिए किसी भी तरह के पैसों की लेन – देन करने में मदद करेगी। इस मुद्रा का नाम ‘लिब्रा’ कहा जा रहा है। यह फेसबुक के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है, हर महीना लगभग 2.4 बिलियन लोग फेसबुक के जरिए एक दूसरे से जुड़े रहते हैं।

फेसबुक

जहां एक तरफ फेसबुक की मुद्रा बैंक के कामों में काफी बदलाव ला सकती है और इसे आगे ले जाएगा, वहीं दूसरी ओर फेसबुक पर प्राइवेसी को लेकर हुए विवाद इसे परेशानी में डाल कर इसे एक कदम पीछे ले जा सकता है। फेसबुक की यह तयारी स्टैंडअलोन एप्लीकेशन से होगी, साथ ही यह व्हाट्सऐप और फेसबुक मैसेंजर पर भी उपलब्ध होगा। ऐसा कहा जा रहा है कि फेसबुक की मुद्रा अगले साल 2020 में जल्द से जल्द ले जाएगी। फेसबुक के जरिए आप किसी को भी पैसे भेज सकते हैं, साथ ही किसी भी सामान के लेन देन में भी लोकल करेंसी के बजाए आप लिब्रा का आसानी से इस्तेमाल कर सकेंगे।

यूके और यूएस के अधिकारीयों ने फेसबुक के अपने मुद्रा के निकालने को लेकर अपनी चिंता जताई है। अर्बन अधिकारीयों ने फेसबुक को प्राइवेसी को लेकर खत लिखा है और उनसे कहा है कि ” यह समझना बहुत ही जरुरी है कि यह कितना बड़ा सोशल प्लेटफार्म है और यह कितना डाटा देते है, जोकि बहुत बड़े स्तर पर ग्राहक इस्तेमाल करते हैं।”

फेसबुक ने दवा किया है कि लिब्रा दुनियाभर के लोगों को मोबाइल इंटरनेट बैंकिंग में मदद करेगा और यह काफी मददगार होगा मोबाइल बैंकिंग समझने में। अब बस 2020 में फेसबुक के लिब्रा का इंतज़ार है,देखना है कि फेसबुक अपनी प्राइवेसी को कितना सुरक्षित बनाकर लोगों को नेट बैंकिंग में मदद करती है। इस खास तरीके से आप लखपति भी हो सकते हैं, अगर आपके अकाउंट में कोई लाख रुपए ट्रांसफर करता है तो।

रिपोर्ट – प्रियंका आर्या

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close