Uncategorized

कबीरदास ने कही थी ये बातें, जो इस समय साबित होती है बिलकुल सच

महान संत कबीर दास के दोहे हर एक व्यक्ति को सही मार्ग पर चलने की प्रेरणा देते हैं। जो व्यक्ति कबीरदास के द्वारा सुझाए गए रास्तों पर चलता है वो सदैव जीवन में सफल होता है। आज हम आपको कबीर दास की कई बाते बताने जा रहे हैं, जो इंसान को कामयाबी के मार्ग पर ले जाने में मददगार हैं।

संत कबीर दास का कहना था कि हर व्यक्ति को धैर्य और संयम से काम लेना चाहिए। कोई भी व्यक्ति पौधे में खाद और पानी कितना भी क्यों ना डाले लेकिन पौधों में मौसम के अनुसार ही फल और फूल आएंगे। उसी प्रकार कोई भी व्यक्ति जीवन में जितना भी प्रयास कर लें लेकिन समय से पहले उसको कुछ भी हासिल नहीं हो पाएगा।

कबीर दास जी का कहना है कि हर व्यक्ति को अपने कर्मों का फल जरूर मिलता है। जब एक तैराक समुद्र में जाता है तो वो कुछ ना कुछ बाहर जरूर लेकर आता है। लेकिन समुद्र के किनारे बैठा हुआ व्यक्ति सोचता ही रह जाता है।

कबीर दास जी कहते हैं कि जो व्यक्ति दूसरों में बुराई खोजता है। उसे अपने अंदर होने वाली बुराइयों का पता नहीं चलता। उसे ये नहीं पता होता की बुराई मुझ में भी है, तो मैं दूसरों में बुराई क्यों ढूंढ रहा हूं इसका अर्थ है कि व्यक्ति को पहले अपने अंदर बुराइयों को खोजना चाहिए और उन्हें दूर करना चाहिए। उसके बाद किसी दूसरे की बुराइयों पर ध्यान देना चाहिए।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close