जीवनशैलीराष्ट्रीय

कल से प्रारंभ हो रहे हैं शारदीय नवरात्र, इन नियमों का पालन करने से नहीं पड़ेगी कोई भी बाधा

 

शारदीय नवरात्र का प्रारंभ 7 अक्टूबर से हो रहा है। इस बार मां दुर्गा डोली पर सवार होकर धरती पर आगमन करेंगी। नवरात्रि के दिन मां दुर्गा के विभिन्न 9 स्वरूपों की पूजा की जाती है। मां दुर्गा अपने विभिन्न स्वरूपों में 9 अलग-अलग रंग के वस्त्र धारण करती हैं जिसका अपना-अपना विशेष महत्व होता है। आज हम आपको बताएँगे कि माँ दुर्गा की पूजा करने से पहले किन नियमों का पालन करना होगा जिससे आपकी पूजा में किसी भी प्रकार की बाधा ना पड़े।

घर की सफाई करना बेहद आवश्यक

नवरात्रि शुरू होने से पहले अपने घर की सफाई करना बेहद आवश्यक माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि गंदे घरों में माता को विराजमान करने से भक्तों को माता की कृपा नहीं मिलती। इसके अलावा अपने घर के मुख्य दरवाज़े पर स्वास्तिक बनाना चाहिए। पूजा घर में जहां माता को स्थापित करना है उस चौकी के आगे भी स्वास्तिक बना लें। इसके अलावा पूजन और कलश स्थापना की सारी सामग्री पूजन स्थल पर एक जगह एकत्रित कर लें। इससे आपको पूजा करने में कठिनाई नहीं होगी।

रंगों का भी खास महत्व होता है

अगर आप नौ दिन व्रत रखते हैं तो कुट्टू का आटा, समारी के चावल, सिंघाड़े का आटा, साबूदाना, सेंधा नमक, फल, आलू, मेवे, मूंगफली आदि सामान पहले ही मंगवा कर रख लें। कपड़ों का इंतजाम- नवरात्रि में रंगों का भी खास महत्व होता है। इस दौरान गहरे या काले कपड़ों को हटाकर नौ दिन के हिसाब से साफ कपड़े पहनने की व्यवस्था कर लें। इसके अलावा इन नौ दिनों में बाल कटवाना और नाख़ून काटना वर्जित माना जाता है। इसलिए इन सब कामों को नवरात्री से पहले ही निपटा लेना चाहिए।

राहुल गांधी ने यूपी और केंद्र सरकार को घेरते हुए कहा- हमें मार दीजिए, गाड़ दीजिए कोई फर्क नहीं पड़ता

भतीजे अखिलेश पर भड़के शिवपाल यादव, कहा – मैंने भी पांडवों की तरह सम्मान मांगा था

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close