Main Slideअन्तर्राष्ट्रीय

अफगानिस्तान में तालिबान के खौफ के बीच भुखमरी के हालात, 3 हजार में बिक रही है पानी की एक बोतल

नई दिल्ली: अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद वहां के हालात बाद से बत्तर होते जा रहे हैं। अफगानिस्तान से बाहर आने के लिए लोग काबुल एयरपोर्ट पर जमा हो रहे हैं। लोगों के अंदर खौफ तो है ही साथ ही, खाने-पीने के सामानों में भी बेतहाशा बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही हैं। आलम ये है कि पानी की बोतल 40 डॉलर, यानी करीब 3 हजार रुपए और एक प्लेट चावल के लिए 100 डॉलर, यानी करीब साढ़े सात हजार रुपए चुकाने पड़ रहे हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस महंगाई के चलते वहां जमा हजारों लोगों के लिए स्थितियां बहुत मुश्किल होती जा रही हैं। परेशानी की बात ये भी है कि खाने-पीने की चीजों का दाम लोगों से अफगानी करेंसी में नहीं लिया जा रहा है। इसके लिए उन्हें डॉलर ही देने पड़ रहे हैं।

काबुल एयरपोर्ट के बाहर के कुछ फुटेज भी सामने आ रहे हैं। इसमें लोग घुटने तक पानी और कचरे में खड़े नजर आ रहे हैं। अफगानी नागरिक फजलुर्रहमान ने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि लोग कॉन्क्रीट की दीवार और कंटीले तारों के पीछे खड़े हैं और कोई दीवार पर चढ़ने की कोशिश करता है तो सुरक्षाकर्मी उसे पीछे धकेल देते हैं। चीजों के दाम इतने ज्यादा बढ़ गए हैं कि आम आदमी कीमत नहीं अदा कर सकता है। अब्दुल रज्जाक ने न्यूज एजेंसी को बताया कि लोग लगातार आ रहे हैं। भीड़ बेतहाशा बढ़ रही है। ऐसे में महिलाओं और बच्चों की स्थिति सबसे ज्यादा खराब होती जा रही है।

इस बीच सोशल मीडिया पर एक अमेरिकी सैनिक का फोटो वायरल हो रहा है, जिसमें वह अफगानी बच्चों को पानी पिलाता नजर आ रहा है। बच्चे उसे देखकर मुस्कुरा रहे हैं। हालांकि, अभी इस बात का पता नहीं चला है कि फोटो कब की है। अमेरिकी डिफेंस डिपार्टमेंट ने इसकी पुष्टि नहीं की है। पर लोग वीडियो देखकर कह रहे हैं कि मुश्किल में भी उम्मीदें जिंदा हैं।

अफगान संकट के बीच वर्ल्ड फूड प्रोग्राम ने एक रिपोर्ट जारी की है। इसके मुताबिक, हर तीन में से एक अफगानी, यानी करीब 1.4 करोड़ लोग भूखे हैं। 20 लाख बच्चे कुपोषण का शिकार हैं और इन्हें तुरंत मदद की जरूरत है। रिपोर्ट में कहा गया कि फसलें नहीं हैं, बारिश नहीं है, पीने का पानी नहीं है, लोग गरीबी में जी रहे हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close