Main Slideअन्तर्राष्ट्रीय

बरसों से अफ़ग़निस्तान की जेल में बंद आतंकी बना तालिबान का रक्षामंत्री

नई दिल्ली: तालिबान ने अफ़ग़ानिस्तान पर कब्ज़े के बाद अपनी सरकार गठन की प्रक्रिया तेज़ कर दी है। यही नहीं उसने अपने अंतरिम रक्षा मंत्री और गृह मंत्री भी बना दिए हैं। तालिबान ने जिसे अपना रक्षामंत्री घोषित किया है वो बेहद ही खूंखार आतंकी है जिसे अमेरिकी सेना की क्यूबा में स्थित एक हाई सिक्योरिटी जेल में रखा गया था।

इसकी जानकारी कतर के समाचार चैनल अल जज़ीरा न्यूज ने दी है। बता दें कि खूंखार आतंकी मुल्ला अब्दुल कय्यूम जाकिर तालिबान का कमांडर रह चुका है। इसके साथ ही वह तालिबान के संस्थापक मुल्ला उमर का करीबी भी है। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी सेना ने मुल्ला अब्दुल को 2001 में गिरफ्तार किया था। इसके अलावा उसे 2007 तक ग्वांतनामो जेल में भी रखा गया था। लेकिन बाद में उसे अफ़ग़ानिस्तान सरकार को सौंप दिया गया था। ग्वांटानामो खाड़ी अमेरिकी सेना की क्यूबा में स्थित एक हाई सिक्योरिटी जेल है। इस जेल में खूंखार और हाई प्रोफाइल आतंकियों को हिरासत में रखा जाता है।

बता दें कि तालिबान ने कई अहम पदों पर तालिबानी नेताओं की नियुक्ति करनी शुरू कर दी है। हाजी मोहम्मद इदरिस को अफगानिस्तान के सेंट्रल बैंक द अफगानिस्तान बैंक का कार्यकारी प्रमुख नियुक्त किया है, जिसकी पुष्टि तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्ला मुजाहिद ने की है। इसके साथ ही तालिबान ने गुल आगा को कार्यवाहक वित्त मंत्री और सदर इब्राहिम को कार्यवाहक आंतरिक मंत्री नियुक्त किया है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close