Uncategorized

मोजेक इंडिया फाउंडेशन ने कृषि वैज्ञानिकों को सम्मानित किया

नई दिल्ली, 28 मार्च (आईएएनएस)| हरियाणा के गुरुग्राम में कृषि में उत्पादन बढ़ाने के उद्देश्य से विशेष शोध के लिए मोजेक इंडिया फाउंडेशन द्वारा इस वर्ष का पुरस्कार डॉ. अबीर डे, डॉ. प्रताप भट्टाचार्य, डॉ. वी. के. सिंह को प्रदान किया गया है। यह पुरस्कार यहां सहगल फाउंडेशन ऑडिटोरियम में मोजेक इंडिया और सहगल फाउंडेशन द्वारा संचालित कृषि ज्योति परियोजना के 10 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित एक विशेष समारोह में प्रदान किए गए।

संस्था ने एक बयान में कहा कि पहले यह पुरस्कार एक शोधार्थी को उसके विशेष शोध के लिए दिया जाता था लेकिन इस बार तीन पुरस्कार तीन कृषि शोधार्थियों को उनके विशेष शोध और कृषि में विशेष योगदान के लिए दिए गए हैं।

बयान में कहा गया कि हरियाणा के नूंह और राजस्थान के अलवर जिले के 60 से अधिक गांवों में मोजेक इंडिया और सहगल फाउंडेशन की पायलट परियोजना के तहत कृषि ज्योति परियोजना चल रही है जिससे अब तक करीब 46,000 हजार किसानों को लाभ हुआ है और सरकारी स्कूलों के करीब 5000 स्कूली बच्चों को स्कूलों का नवीनीकरण होने से लाभ पहुंचा है।

संस्था ने बताया कि इससे गांवों और सरकारी स्कूलों का कायाकल्प हो रहा है। इस अवसर पर मोजेक इंडिया के उपाध्यक्ष कैविन किम ने कृषि ज्योति परियोजना के अगले 10 वर्ष तक जारी रखने की तथा इसका विस्तार करने की घोषणा की ताकि अधिक से अधिक गांवों के किसानों एवं स्कूलों को इसका लाभ मिल सके।

सहगल फाउंडेशन के संस्थापक और अध्यक्ष डॉ. सूरी सहगल ने इस मौके पर कहा, हम सब साथ मिलकर गांवों का विकास कर सकते हैं। हमारा उद्देश्य है कि हमारे गांव सशक्त हों, विकास करें और आत्मनिर्भर बनें। गांवों में साफ सफाई हो, बच्चे स्कूल जाएं और हमारे गावों का नाम रोशन हो। तो, आइये मिलकर ग्रामीण भारत को सशक्त बनाते हैं।

कृषि ज्योति परियोजना के तहत ही अलवर के रामगढ़ ब्लाक के गाव मिलकपुर में सरकारी उच्च माध्यमिक स्कूल समेत कई स्कूलों का नवीनीकरण किया गया है। स्कूल नवीनीकरण परियोजना के सफलतापूर्वक पूरा होने पर बुधवार को अलवर में भी एक बड़े सामुदायिक समारोह का आयोजन किया गया।

फाउंडेशन ने बताया कि इसी के साथ कृषि ज्योति परियोजना में ग्रामीण समुदायों को खेती के लिए पानी की उपलब्धता सुनिश्चित कराने और लोगों के लिए खाद्य सुरक्षा व रोजगार के अवसरों में सुधार करने के लिए गांव डांवरी में चेक डैम का निर्माण किया गया है। परियोजना के तहत बना चेक डैम लगातार लोगों को फायदा देते रहे, इसके लिए ग्राम विकास समिति व जल प्रबंधन समिति का गठन किया गया है तथा उनकी क्षमता वृद्धि की गई है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close