जीवनशैलीस्वास्थ्य

कहीं आप तो नहीं पहन रही हैं गलत साइज की ब्रा, हो सकती हैं ये समस्याएं

लखनऊ। अगर आप ब्रा खरीदने मार्केट जाएं तो वहां फैंसी ब्रा बिकती हुई मिलेगी, जिसे कई लड़कियां आंख बंद कर खरीद लेती हैं। बढियां शेप, डिजाइन और फैबरिक मिलने की वजह से, उसे हम खरीद तो लेते हैं पर जरुरी नहीं कि वह फिट भी हो। आप जिस भी साइज की ब्रा का उपयोग कर रही हैं उसके लिए यह देखें कि वह आपके स्तन पर ठीक से सेट हो रहे हैं या नहीं। गलत साइज की ब्रा पहनने की वजह से कई सारी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं आ सकती हैं। तो आइए जानते हैं उन समस्याओं के बारे में…

कमर दर्द : बता दें कि कई बार गलत साइज की ब्रा के कारण कमर दर्द की समस्या बढ़ जाती है। गलत साइज की ब्रा की वजह से शरीर का पॉश्चर गलत रहता है जिससे कमर पर प्रभाव पड़ता है।

पीठ में दर्द : बड़े स्तन वाली महिलाएं अगर ढीली या गलत साइज की ब्रा पहनती हैं, तो उन्हें लोअर बैक की समस्या आती है। इसके साथ ही अगर ब्रा बहुत ज्यादा टाइट है तो तो वह रीढ़ की हड्डी पर सीधा असर डालती है।

कंधे और गले में दर्द : गलत साइज की ब्रा पहनने से कंधों और गर्दन में भी दर्द हो सकता है। ब्रा की टाइट स्ट्रिप कंधों पर दबाव बनाती हैं जिससे पॉश्चर गलत होता है और कंधे व गर्दन के हिस्से में दर्द बढ़ जाता है।

सांस लेने में तकलीफ : बता दें एक तंग ब्रा आपकी सांस की गुणवत्ता को प्रभावित करती है। घुटन को बुरा माना जाता है, क्योंकि यह रक्त में ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड की एकाग्रता में परिवर्तन करता है।

सिर, गर्दन और कंधे में दर्द : अगर आप सोंचती हैं कि ब्रा का कप केवल आपके स्तनों के सपोर्ट करता है तो आप बिल्कुल गलत सोच रही हैं। ब्रा में लगी हुई स्ट्रेप्स और ब्रा का बैक यह जिम्मेदारी निभाते हैं। ये दोंनो एक प्रकार की मासपेशियों को दबाते हैं, जो गर्दन को कंधे से जोड़ती है। लगातार अगर इस मासपेशी पर जोर पड़े तो कंधे में दर्द होने लगता है जो कि गर्दन तक जाता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close