Uncategorized

फेसबुक, ट्विटर के लिए न्यूनतम मानक तय करेगा ब्रिटेन

लंदन, 10 दिसम्बर (आईएएनएस)| ब्रिटेन युवा उपयोगकर्ताओं के लिए फेसबुक और ट्विटर सहित सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मौजूद कन्टेंट के न्यूनतम मानक तय करेगा।

द टेलीग्राफ की रपट के अनुसार, मंत्रियों ने बच्चों की धर्मार्थ संस्थाओं के साथ मिलकर एक अभियान की शुरुआत की, जिसके कारण फेसबुक और ट्विटर को अपनी वेबसाइटों को युवा उपयोगकर्ताओं के अनुकूल करना होगा।

रपट के मुताबिक, सरकार सोशल साइट की डिजाइन को उम्र के उपयुक्त बनाने के लिए न्यूनतम मानक निर्धारित करेगी, जिसके लिए वह कानून बनाएगी। नियमों का पालन करने में विफल रहने वाली कंपनियों पर भारी जुर्माना लगाए जाने की संभावना है।

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री जेरेमी हंट ने फेसबुक को अपने बच्चों से दूर रहने के लिए कहा, जिसके तीन दिन बाद यह कदम उठाया गया। वह 13 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए पिछले हफ्ते फेसबुक द्वारा लॉन्च किए गए मैसेंजर के खिलाफ बोल रहे थे। यह मैसेंजर बच्चों को उनके परिवार और दोस्तों के साथ वीडियो चैट और मैसेज की सुविधा प्रदान करता है।

हंट ने ट्वीट किया, फेसबुक ने मुझसे बताया था कि वह अपने उत्पाद के अल्पकालिक उपयोग को रोकने के लिए नए तरीकों के साथ वापस आएगी, लेकिन इसके बजाय वह छोटे बच्चों को सक्रिय रूप से लक्षित कर रही है। मेरे बच्चों से दूर रहो फेसबुक और जिम्मेदारी से काम करो।

रपर्ट में कहा गया है कि जो लोग इस कदम का समर्थन कर रहे हैं, वे कहते हैं कि इन सुरक्षा उपायों में बच्चों के अकाउंट में डिफॉल्ट रूप से सबसे ज्यादा संभव गोपनीयता सेटिंग्स लागू करना शामिल होगा, ताकि उनकी जानकारी स्वत: सार्वजनिक न हो जाए।

इस कदम से यह भी सुनिश्चित होगा कि नियम और शर्तें ऐसी भाषा में लिखी हों, जो बच्चों की समझ में आए, ताकि वे यह जान सकें कि उनके द्वारा पोस्ट किए जाने वाले कन्टेंट के साथ क्या होगा और उसे कैसे हटाया जा सकता है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close