Uncategorized

लाइफ का लेना है खुलकर मजा तो सेक्स के तुरन्त बाद लड़कियां करें ये काम

लखनऊ। अधिकतर महिलाओं को यह नहीं पता होता है कि सेक्स करने से पहले या सेक्स के बाद किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। महिलाओं में प्राइवेट पार्ट्स की साफ-सफाई न रखने की वजह से सबसे अधिक इन्फेक्शन फैलता है। इसलिए सेक्स करने के बाद महिलाओं को कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए। सेक्स के दौरान योनि के टिश्यू चिकने हो जाते हैं और रगड़ खाकर सूज जाते हैं जिससे कि इनकी क्रिया में बदलाव आ जाता है। तो अब हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि सेक्स के तुरंत बाद क्या करना चाहिए और क्या नहीं।

इंटरकोर्स के तुरंत बाद वॉशरूम जाएं: सेक्स के करते समय प्राइवेट पार्ट्स में बैक्टीरिया उत्पन्न हो जाते हैं। इसलिए सेक्स के तुरंत बाद वॉशरूम जाना चाहिए क्योंकि पेशाब करने से सारे बैक्टीरिया बाहर निकल आते हैं और योनि में इन्फेक्शन नहीं होता है।

गर्म पानी से न नहाएं: सेक्स के बाद योनि का द्वार अधिक बड़ा हो जाता है। इसलिए इंटरकोर्स के तुरंत बाद गर्म पानी से नहाने पर इन्फेक्शन होने का खतरा ज्यादा रहता है। सेक्स के बाद गर्म पानी से नहाने से बचना चाहिए।

प्रोबायोटिक युक्त भोजन करें: इंटरकोर्स के बाद आप किस तरह का भोजन करते हैं, इसपर विशेष ध्यान दें। आप खमीरयुक्त भोजन जैसे दही, कोंबछा या किम्ची खा सकते हैं। इससे लाभदायक बैक्टीरिया फिर से संचित होने लगते हैं जिससे कि योनि में यीस्ट इन्फेक्शन नहीं होता है।

प्राइवेट पार्ट्स में साबुन न लगाएं:सिर्फ सेक्स के ठीक बाद ही नहीं बल्कि काफी देर बाद भी साबुन का इस्तेमाल न करें। योनि की सफाई अपने आप हो जाती है। साबुन लगाने से इसका पीएच लेवल गड़बड़ हो सकता है जिसकी वजह से जलन, सूखापन और यहां तक कि इन्फेक्शन भी हो सकता है।

आरामदायक अंडरवियर पहनें: ज्यादातर अंडरवियर नॉयलान और पॉलिस्टर के बने होते हैं जिनके अंदर हवा नहीं जा पाती है। इंटरकोर्स के तुरंत बाद ऐसे अंडरवियर पहनने से कीटाणुओं की संख्या बढ़ सकती है। इसलिए आरामदायक अं​डरवियर ही पहनें।

न करें गीले कपड़े का इस्तेमाल : इंटरकोर्स के बाद गीले कपड़े से पोछने पर इसमें मौजूद केमिकल से प्राइवेट पार्ट्स में जलन हो सकता है। इसलिए सादे पानी या विनेगर से सफाई करें।

ब्लो ड्रायर का प्रयोग करें: ज्यादातर महिलाएं इंटरकोर्स के बाद ब्लो ड्रायर का प्रयोग करने के बारे में जानती हैं। डॉक्टर के अनुसार यह काफी सहायक साबित होता है। जो महिलाएं यूटीआई और माइकोसिस से ग्रस्त हैं ब्लो ड्रायर उनके लिए काफी फायदेमंद है। सेक्स के बाद इसे विशेषतौर पर करना चाहिए।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close