Main Slideराष्ट्रीय

खुशखबरीः अब तेजी से बुक होगी रेल टिकट, इंडियन रेलवे ला रहा है एक नया एप

 

नई दिल्ली। इंडियन रेलवे टिकट बुकिंग सुविधा में सुधार करते हुए आईआरसीटीसी (IRCTC) का एक नया एंड्रॉयड बेस्ड एप जारी करने वाला है। इस एप की मदद से लोगों को टिकट बुक करने में भी सुविधा रहेगी साथ ही एप की मदद से लोग अपनी यात्रा को अच्छे से प्लान कर सकेंगे।

इंडियन रेलवे की इस नई वेबसाइट को उपभोक्ताओं के लिए और ज्यादा यूजर फ्रेंडली बनाया जाएगा। इसमें बहुत ज्यादा एड की भी दिक्कत नहीं आएगी साथ ही साथ इसमें टिकट बुक करते समय टाइम आउट होने की भी असुविधा नहीं होगी। इंडियन रेलवे इस नए एप के जरिए उपभोक्ताओं के लिए सुविधा के साथ-साथ खुद के बिजनेस में भी बड़े सुधार के नजरिए के तौर पर देख रही है।

इंडियन रेलवे के इस नए एप में यात्रियों को अपने कन्फर्म टिकट वहीं दिख जाएगा इसके साथ ही इसकी मदद से तत्काल टिकट का गलत फायदा उठाने वालों पर भी लगाम लगाई जा सकेगी। रेलवे अपने इस नए प्लान में एक ऐसी सुविधा भी लाने की तैयारी में है जिससे कि लोगों को ट्रेन के आने और खुलने का सही समय मैसेज भी भेजा जाए। इसके अलावा ट्रेन के देर होने की स्थिति में भी सफर कर रहे यात्रियों के फोन पर एसएमएस एलर्ट की भी सुविधा उपलब्ध कराई जाए।

इन नए फीचर्स को जोड़ने के लिए रेलवे इसरो की भी मदद लेगा। जिससे कि सेटेलाइट की मदद से ट्रेन की रियल टाइम रिपोर्ट यात्रियों को दी जा सके। खबरों के मुताबिक एक अधिकारी ने बताया कि, “इससे कोई भी व्यक्ति ट्रेन के लोकेशन को ट्रैक करने में सक्षम होगा।”

अधिकारी ने यह भी कहा कि अभी लोकल स्टेशनों पर लोग गाड़ियों के वहां पहुंचने और निकलने का रिकॉर्ड भरते हैं जो कि ट्रेन के लेट होने की स्थिति में किसी भी तरह के दंड से बचने के लिए थोड़ा बदलकर भर दिया जाता है।

वहीं एक रेलवे अधिकारी ने ये भी बताया कि आईआरसीटीसी के मुकाबले अन्य दूसरे ट्रेवल वेबसाइटट पर नेविगेट करना आसान होता है। इसके अलावा इंडियन रेलवे के सेंट्रल इंफॉर्मेशन सिस्टम, आईआरसीटीसी (IRCTC) और रेलवे के आईटी विभाग को भी एक साथ जोड़ने की तैयारी है। ऐसी सुविधाओं से लोगों को यात्रा करने के दौरान होने वाली समस्याओं से काफी मात्रा में निजात मिलेगी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close