Uncategorized

हनीवेल का इनडोर वायु प्रदूषण पर देशव्यापी जागरूकता अभियान

नई दिल्ली, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| ‘हनीवेल’ ने लोगों को घर के अंदर वायु प्रदूषण के बारे में शिक्षित करने के लिए एक जन-जागरूकता अभियान शुरू किया है। इस मौके पर अभिनेत्री करीना कपूर भी मौजूद थीं। उनकी उपस्थिति में जारी किए गए इस अभियान के तहत भारत में घरों के लिए कंपनी के इनडोर एयर प्योरिफायर पोर्टफोलियो में दो नई पेशकशों को जोड़ा गया है।

आज दुनिया के सर्वाधिक प्रदूशित 20 शहरों में से लगभग आधे शहर भारत में हैं। तीव्र शहरीकरण, निर्माण, बिजली के लिए कोयले पर निर्भरता, वाहनों का प्रदूषण और धूल बढ़ते प्रदूशण के प्रमुख कारण हैं। विश्व के 10 प्रतिशत अस्थमा के मरीज भारत में हैं और इस देश में 1990 से 2015 के बीच पार्टिकुलेट मैटर के कारण होने वाली असमय मौतों में लगभग 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

यद्यपि घरों के अंदर पाए जाने वाले वायु प्रदूशण के प्रति लोगों की जानकारी बहुत कम है, जो बाहरी वातावरण में पाए जाने वाले वायु प्रदूशण से 10 गुना ज्यादा हो सकता है, लेकिन फिर भी दिखाई नहीं देता।

भारत के प्रमुख मेट्रो शहरों में किए गए ‘हनीवेल’ के शोध में सामने आया है कि भारत के बड़े शहरों में लोग खराब स्वास्थ्य और सेहत का कारण बाहरी वातावरण में पाई जाने वाली प्रदूशित हवा और धुंध को मानते हैं। हालांकि, घर के अंदर पाई जाने वाली प्रदूषित हवा से सेहत को होने वाले नुकसान के बारे में बहुत कम या कोई जानकारी नहीं है।

भारत में हर साल दस लाख से ज्यादा लोग वायु प्रदूषण के चलते मौत का शिकार हो जाते हैं। लकड़ी या कोयले के ईंधन से खाना पकाने, अगरबत्ती जलाने, पालतु-पशुओं के झड़ते बालों आदि चीजों से घरों के अंदर वायु प्रदूषण होता है। यह खासकर उन लोगों के लिए बहुत जानलेवा हो सकता है, जिन्हें सांस की बीमारी है।

इस अभियान को इन्हीं परेशानियों को ध्यान में रखकर लांच किया गया है। इस मौके पर करीना ने कहा, मुझे ‘हनीवेल’ के साथ जुड़ने पर बहुत खुशी है। इसकी तकनीकी विरासत काफी मजबूत है। हनीवेल’ हमारे घरों में पाई जाने वाली हवा के प्रदूशण के बारे में अच्छी तरह समझता है। यह मेरे और मेरे परिवार के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और मेरा मानना है कि मैं इस अभियान के द्वारा एक महत्वपूर्ण विषय का समाधान देने में मदद कर रही हूं।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close